लॉजिस्टिक्स स्टार्टअप XpressBees ने अपने मौजूदा निवेशक Alibaba से लगभग 71.2 करोड़ रुपये (10 मिलियन डॉलर) की नई फंडिंग हासिल की है। इस बात का खुलासा कंपनी द्वारा दायर किये गए नियामक दस्तावेज के जरिये हुआ है।

आपको बता दें चीनी दिग्गज कंपनी Alibaba का इस नए साल में भारतीय स्टार्टअप में यह ताजा निवेश है। पिछले साल से Alibaba भारतीय स्टार्टअप्स में निवेश को लेकर काफी सक्रिय रहा है।

रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के पास दाखिल दस्तावेजों के अनुसार, XpressBees पर मालिकाना हक रखने वाली Busybees Logistics Solutions नेे 9,317 सीरीज़  D1 अनिवार्य वरीयता वाले शेयर (प्रत्येक 10 रुपये के मूल्य के साथ) 76,409 रुपये के प्रीमियम पर Alibaba.com Singapore E-commerce Pvt. Ltd को जारी किये हैं।

बता दें XpressBees असल में Softbank समर्थित बेबी और मदर केयर रिटेलर FirstCry से अलग हुई एक इकाई है। 

XpressBees ने इससे पहले दिसंबर 2017 में Alibaba से 224 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त किया था। इसके साथ ही कंपनी InnoVen Capital से 35 करोड़ रुपये का निवेश भी हासिल कर चुकी है।

यह कंपनी एंड-टू-एंड ई-कॉमर्स-केंद्रित डिलीवरी सेवाएं प्रदान करती है, जो ग्राहकों को रियल टाइम ट्रैकिंग, भुगतान विकल्प, प्रोसेसिंग विकल्प और रिटर्न हैंडलिंग जैसी सेवाएं प्रदान करती है।

इसके प्रमुख प्रतिद्वंदियों में Delhivery और Ecomm Express जैसे नाम शुुुमार हैं।

मार्च 2019 में समाप्त हुए पिछले वित्त वर्ष में XpressBees ने 100% राजस्व वृद्धि के साथ 541 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया था। वहीं साथ ही कंपनी का घाटा भी दोगुना से अधिक होते हुए 119.7 करोड़ रुपये रहा।

हालांकि XpressBees ने अपनी वार्षिक वित्तीय फाइलिंग में इस नुकसान में हुए इजाफे की वजह प्रसार और बुनियादी क्षमताओं में विस्तार को बताया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.