Whatsapp अपने बीटा वर्जन में लगातार नए फीचर्स को जोड़ने का सिलसिला बनाये हुए है। कुछ ही महीनों पहले डार्क मोड फीचर देने के बाद अब WABetaInfo के द्वारा मिली नई जानकरियों के अनुसार कंपनी ने Beta उपयोगकर्ताओं के लिए सेवाओं का एक नया सेट पेश किया है। 

जी हाँ! ‘सेट’, दरसल कंपनी ने एक साथ Beta वर्जन के लिए तीन नई सुविधाओं की पेशकश की है, जो हैं;

1. Auto-Delete Message (ऑटो-डिलीट मैसेज)
2. Low Data Mode (लो डाटा मोड)
3. Call Waiting (कॉल वेटिंग)

Auto-Delete Message

काफी समय से WhatsApp में इस फीचर के आने के संकेत मिल रहे थे। और अब ऐसा लगता है कि यह फीचर पूरी तरह से लांच किये जाने के लिहाज़ से तैयार हो चुका है।

दरसल इस Auto-Delete Message सुविधा के अंतर्गत ग्रुप एडमिन अब ग्रुप में भेजे जाने वाले मैसेजों को ऑटोमेटिक तौर पर डिलीट करने में सक्षम होंगें। इसके जरिये कंपनी का मक़सद मुख्य तौर पर स्टोरेज संबंधी समस्या का समाधान करना है।

दरसल ग्रुप चैट में काफी मैसेजों के आने से इंटरनल स्टोरेज भरती जाती है, और जिसके चलते ऐप और मोबाइल स्लो काम करने लगते हैं। लेकिन इस फीचर के बाद ग्रुप एडमिन यह तय कर सकेगा कि आखिर ग्रुप मैसेज कितने समय के बाद खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएँ।

आपको बता दें यह फीचर सिर्फ़ ग्रुपों के लिए दिया गया है और सिर्फ़ एडमिन ही इसका इस्तेमाल कर पायेंगे। उनके पास मैसेज को ऑटो-डिलीट करने के समय संबंधी तीन विकल्प होंगें; 1 घंटा, 1 दिन, 1 सप्ताह, 1 महीना और 1 साल।

इसमें से जिस भी समय का चुनाव एडमिन द्वारा किया जाएगा, उस वक़्त में ग्रुप के सारे मैसेज डिलीट हो जायेंगें।

Low Data Mode

यह iOS उपयोगकर्ताओं के लिए एक नई अपडेट है। नाम से ही साफ है यह Low Data Mode उन क्षेत्रों में भी ऐप चलाने की अनुमति देगा जहाँ इंटरनेट की स्पीड थोड़ी कम आती है।

खास यह है कि इस फीचर को सेलेक्ट करने के बाद यह अपने आप ही ऐप पर मीडिया के ऑटो-डाउनलोड को डिसेबल कर देगी, भले ही आपने सेटिंग में कोई भी विकल्प चुना हो। इसके साथ ही वॉयस मैसेजों के भी ऑटो डाउनलोड को इस फीचर के एक्टिव करने पर रोक दिया जाएगा।

हालाँकि WhatsApp पहले से ही Low Data Mode पर काम करता था, लेकिन कॉलिंग इत्यादि को लेकर अक्सर इसमें समस्याएं देखी जाती रहीं हैं।

Call Waiting

WhatsApp कॉलिंग के दौरान अक्सर हमें मिस्ड कॉल का सामना करना पड़ता है, जब भी हम दूसरे कॉल में व्यस्त होते है।

लेकिन अब सामान्य कॉल की तरह ही अब WhatsApp कॉल में भी कॉल वेटिंग का विकल्प पेश किया गया है। अब उपयोगकर्ताओं को एक कॉल पर बात करने के दौरान ही अन्य इनकमिंग कॉल की सूचना भी मिलेगी।

इसके बाद वह कॉल उठाने या ना उठाने का विकल्प चुन सकेंगे या फ़िर वह दूसरे कॉल को वेटिंग में भी डाल सकतें हैं को प्रतीक्षा में रख सकते हैं।

आपको बता दें इसके पहले तक WhatsApp पर अन्य इनकमिंग कॉल के आने पर कोई सूचना नहीं मिलती थी, इसके बजाए सिर्फ़ ‘मिस्ड’ कॉल के तौर पर वह कॉल दर्ज हो जाता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *