दुनिया के सबसे सफ़ल स्टार्टअप्स में से एक, Uber के संस्थापक और पूर्व सीईओ, Travis Kalanick ने कंपनी के बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर का पद छोड़ दिया है।

जी हाँ! Uber की ओर से खुद इस बात का ऐलान करते हुए कहा गया कि Travis Kalanick आधिकारिक रूप से 31 दिसंबर को कंपनी बोर्ड को अलविदा कहने के बाद “अपने नए व्यवसाय और प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

आपको बता दिला दें साल 2017 में एक कंपनी शेयरधारक से हुए मतभेद के बाद Travis Kalanick को Uber के सीईओ के पद से इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा था और उनकी जगह Dara Khosrowshahi को कंपनी में सीईओ पद की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

हालाँकि इस बीच दिलचस्प यह था कि Travis Kalanick ने बोर्ड ऑफ़ डायरेक्टर्स में अपनी सीट बनाये रखी थी।

इस बीच Travis Kalanick के इस नए फैसले के बारे में बोलते हुए Dara Khosrowshahi ने कहा,

“बहुत कम उद्यमियों ने Travis Kalanick की तरह एक इतने बड़े व्यवसाय का निर्माण किया है। मैं Uber के बनने की और लगातार बेहतर होने की इस प्रक्रिया में Travis Kalanick द्वारा उनकी सोच और मेहनत के रूप में दिए गए योगदानों के लिए उनका बहुत आभारी हूं। Uber में हर कोई उन्हें शुभकामनाएं देता है।”

आपको बता दें कंपनी के बोर्ड से उनके इस्तीफे की यह खबर ऐसे वक़्त में आई है जब वह पहले से ही अपने Uber शेयरों को थोक में बेचना शुरू कर चुकें हैं।

पिछले ही हफ्ते उन्होंने शेयरों के जरिये लगभग $383 मिलियन की बिक्री करते हुए कंपनी में अपनी 10% हिस्सेदारी को कम कर दिया।

हालाँकि फाइनेंशियल टाइम्स की एक नई रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि उन्होनें अपने सभी बचे शेयरों को बेच दिया है, और जल्द ही इससे जुड़े फाइलिंग पेपर क्रिसमस की छुट्टी के बाद संभवतः लाइव हो सकतें हैं।

इस बीच आपको बताना चाहेंगें कि पिछले एक साल से Travis Kalanick अपने एक नए स्टार्टअप CloudKitchens पर काम कर रहें हैं।

और यह नई कंपनी कथित तौर पर रेस्तरां के नजरिये से तैयार किए गए रसोईघरों की पेशकश करेगी, जिसको DoorDash और UberEats जैसी फ़ूड डिलीवरी सेवाओं द्वारा ऑर्डरों को अधिक से अधिक स्थानों तक पहुँचानें का काम किया जाएगा।

आपको बता दें CloudKitchens के लिए Kalanick ने अपनी निजी क्षमता से $300 मिलियन का निवेश किया है और साथ ही सऊदी अरब की एक निवेशक फर्म से $ 400 मिलियन भी जुटाए हैं।

साथ ही यह भी बता दें कि Travis फ़िलहाल सऊदी अरब के रेगिस्तान में एक “मेगा सिटी” के निर्माण आधारित प्रोजेक्ट Neom के सलाहकार बोर्ड में भी शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *