चेन्नई स्थित Neobank स्टार्टअप Kaleidofin ने सीरीज़ ए फ़ंडिंग राउंड में Oikocredit के नेतृत्व  में 36 करोड़ रूपये का फंड जुटाने में सफ़लता हासिल की है।

आपको बता दें इस राउंड में कंपनी के मौजूदा निवेशक Flourish, Omidyar Network India, Blume Ventures और Bharat Inclusion Seed Fund भी शामिल रहे।

आपको बता दें Kaleidofin नामक यह स्टार्टअप वित्तीय उत्पादों के लिए अंडर-बैंक्ड लाभ प्राप्त करने में मदद करता है, जिसके लिए यह बैंकों, म्यूचुअल फंड और बीमा कंपनियों के साथ पार्टनरशिप करता है।

इसकी सेवाओं की खास बात यह है सांख्यिकीय प्रोफाइल, आय स्रोतों, संपत्ति और डेटा को देखकर उत्पादों को ग्राहक के अनुसार टेक्नोलॉजी का उपयोग उत्पादों की पेशकश करता है।

इस मौके पर Kaleidofin के को-फाउंडर और सीईओ, सुचित्रा मुखर्जी ने कहा, 

“Kaleidofin के जरिये हम निम्न आय समूहों के लिए वित्तीय सेवाओं को नए ढंग से डिजाइन करके उन्हें एक्सेस देने के प्रयास कर रहें हैं। हमारा यह समाधान इस वर्ग की वित्तीय बाधाओं जैसे अस्थिर आय इत्यादि को ध्यान में रखकर बनाया गया है।”

आपको बता दें Kaleidofin का दावा है कि भारत में कंपनी 10 राज्यों में करीब 50,000 ग्राहकों को अपनी सेवाएं प्रदान करती है। 

इसके साथ ही माइक्रोफाइनेंस संस्थानों, कॉरपोरेट और गैर-सरकारी संगठनों सहित कंपनी देशभर एमिन लगभग 30 नेटवर्क भागीदारों के साथ काम करती है।

दिलचस्प यह भी है कि यह निवेश Oikocredit के लिए भी भारतीय फिनटेक क्षेत्र में पहला इक्विटी निवेश है।

आपको यह भी बता दें The Economic Times Startup Awards 2019 संस्करण में Kaleidofin सोशल एंटरप्राइज श्रेणी के लिए फाइनल तक पहुँचा था।

इस दौरान Oikocredit के इक्विटी ऑफिसर अनिरुद्ध सरदा ने कहा,

“भारत के अंडरबैंकड सेक्टर में वित्तीय सेवाओं की उपलब्धता को लेकर एक बड़ा बदलाव होने जा रहा और हम हम इस पेशकश का हिस्सा बनना चाह रहें हैं।”  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *