केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अगले तीन वर्षों में टेक्नोलॉजी क्षेत्र में 4 लाख आईटी पेशेवरों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य रखा है। 

आपको बता दें सरकार ने इस योजना के लिए 426 करोड़ रुपये का निवेश करने का लक्ष्य बनाया है। श्री प्रसाद ने कहा कि एक डिजिटल दुनिया में प्रशिक्षित वर्कफ़ोर्स भारत के लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती बनाता जा रहा है और इसलिए सरकार अब भारतीय आईटी प्रोफेशनल्स को ट्रेनिंग देने हेतु आईटी उद्योग और उद्योग समूह NASSCOM के साथ काम “India Digital Talent Stack” की शुरुआत करने जा रही है।

आपको याद होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में हैदराबाद में ‘फ्यूचर स्किल्स इनिशिएटिव’ की घोषणा की थी। तब से इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय व NASSCOM ने आईटी इंडस्ट्री के साथ मिलकर 200,000 से अधिक आईटी कर्मचारियों को Future Skills प्रोग्राम के तहत प्रशिक्षण देने में मदद प्रदान की थी।

आपको बता दें Future Skills नामक इस प्लेटफ़ॉर्म के जरिये वर्तमान में 10 उभरती हुई तकनीकों जैसे कि आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, साइबर सुरक्षा, ब्लॉकचेन, आदि में 70 नई नौकरियों और 155 नए कौशल को लेकर प्रशिक्षण प्रदान करता है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय आईटी दिग्गज अपने कर्मचारियों की रिस्किलिंग / अपस्किलिंग के लिए प्रति वर्ष 1,000 करोड़ रूपये से अधिक ख़र्च कर रहीं हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *