Facebook द्वारा गेमिंग जगत में भरोसा जताते हुए आज मैड्रिड आधारित क्लाउड गेमिंग स्टार्टअप PlayGiga के अधिग्रहण की खबर सामने आई है।

यह खबर आज CNBC के जरिये सामने आई है, आपको बता दें Cinco Dias ने एक हफ़्ते पहले ही इस बात की सूचना दी थी कि Facebook द्वारा PlayGiga को ख़रीदा जा सकता है।

वहीँ इस सौदे से जुड़ी शर्तों का खुलासा अभी तक नहीं किया गया है। लेकिन विशेषज्ञों का अनुमान है कि Facebook ने करीब 70 मिलियन यूरो (78 मिलियन डॉलर) में PlayGiga का अधिग्रहण किया है।

इसके साथ ही उपयोगकर्ताओं को इस बात की पुष्टि करते हुए Facebook Gaming ने ट्वीट करते हुए कहा;

“हम Facebook Gaming में @PlayGigaOficial का स्वागत करने को लेकर काफी रोमांचित हैं। इसके बारे में हम अभी ज्यादा टिप्पणी नहीं करेंगे।”

वही PlayGiga ने भी अधिग्रहण के बारे में संकेत दिए, ट्वीट करते हुए कहा;”

“हम एक नए मिशन के साथ अब क्लाउड गेमिंग में अपना अगला कदम रखने जा रहें हैं।”

आपको बता दें PlayGiga की स्थापना मैड्रिड में 2013 में की गई थी, कंपनी 5G के लिए स्ट्रीमिंग गेम तकनीक बनाने का प्रयास करती है, जिससे टेलीकॉम की मदद से अधिक मोबाइल गेमर्स तक पहुंचने में तकनीकी कंपनियों को मदद मिलती है।

कंपनी ने गेमिंग को एक सर्विस प्लेटफ़ॉर्म के रूप में भी पेश किया, जो टेलीकॉम और संचार सेवा प्रदाताओं को अपने ग्राहकों के लिए स्ट्रीमिंग गेम की पेशकश करने में सक्षम बनाता है।

इस बीच Facebook भी अन्य राजस्व के जरियों की तलाश में अपना एक ध्यान गेमिंग कारोबार की ओर भी दे रहा है, क्योंकि ऑनलाइन विज्ञापन राजस्व अब तेजी से बढ़ रहा है और ऐसे में कंपनी हर क्षेत्र में अपनी पकड़ रखना चाहती है।

और इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए कंपनी अब गेमिंग व्यवसाय में भी अपना विस्तार करने का अवसर तलाश रही है।

वहीँ Facebook के अनुसार इसका गेमिंग मंच पहले से ही 700 मिलियन उपयोगकर्ताओं का एक मजबूत आधार रखता है। हालाँकि इस बात में कोई शक नहीं है कि इस सफ़लता के पीछे बिलियन उपयोगकर्ताओं वाले मूल प्लेटफ़ॉर्म का बहुत बड़ा हाथ है।

इससे पहले पिछले महीनें भी Facebook लोकप्रिय वर्चुअल रियलिटी गेम Beat Saber की निर्माता कंपनी Beat Games को खरीदने के लिए सहमति जताई थी।

साथ ही इस साल की शुरुआत में Facebook ने एक स्टैंडअलोन ऐप के विपरीत Gaming Hub को इसके मुख्य नेविगेशन ऐप में जोड़ा था। तब कंपनी ने कहा था कि Hub के जरिये Twitch जैसे प्लेटफ़ॉर्म को टक्कर देने के लिए लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को भी शामिल किया जाएगा।

वहीँ 2014 में Facebook ने Oculus का भी $2 बिलियन में अधिग्रहण किया था। जिसके बाद कंपनी ने इस साल Oculus Quest और Rift की पेशकश की है। साथ ही Facebook ने अपने VR यूनिवर्स की शुरुआत करते हुए, Facebook Horizon को भी लॉन्च किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.