netflix-survey-nplus

Netflix समय समय पर दुनिया भर के प्रमुख विडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के बीच खुद को अग्रणी साबित करता रहा है। और साल 2019 भी Netflix के लिहाज़ से कुछ ऐसा ही रहा। 

जी हाँ! Netflix ने अब साल 2019 में 30 सितंबर तक के अपने आँकड़ो की घोषणा की है। और कंपनी की इस घोषणा से यह बात स्पष्ट हो गई है कि कंपनी Asia Pacific क्षेत्र में काफी तेजी से आगे बढ़ रही है।

दरसल Netflix ने Aisa Pacific क्षेत्र में ही साल 2019 के पहले 9 महीनों में $1 बिलियन की कमाई की है।

इसके साथ ही Netflix ने इस बात की भी घोषणा की है कि Aisa Pacific क्षेत्र में इसका उपयोगकर्ता आधार 2019 में 14.48 मिलियन ग्राहकों तक बढ़ गया है।

जी हाँ! दरसल कंपनी 2017 के मुकाबले इस अपने उपयोगकर्ता आधार को लगभग तीन गुना बढ़ा चुकी है, आपको बता दें 2017 में कंपनी के पास आज के मुकाबले महज़ 5.8 मिलियन ग्राहक आधार था।

साथ ही आपको बता दें Aisa Pacific देशों में भारत के अलावा जापान, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया, थाईलैंड, फिलीपींस, मलेशिया, सिंगापुर, वियतनाम और सिंगापुर शामिल हैं।

संयुक्त रूप से Aisa Pacific दुनिया की 60% आबादी का गढ़ है। लेकिन यह भी सच है कि एक भारी जनसंख्या का गढ़ होने के बाद भी Aisa Pacific का बाजार स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्मो के लिए राजस्व हिस्सेदारी में एक छोटी सी भूमिका ही अदा करता है।

और ये हालत सिर्फ़ विडियो स्ट्रीमिंग मंच की नहीं है, Facebook और Twitter भी इसी तरह की असमानताओं से जूझ रहें हैं।

इस बीच Netflix ने EMEA में पिछले साल के $2.87 बिलियन के राजस्व की तुलना में सितंबर 2019 तक लगभग $4 बिलियन का राजस्व कमाया। साथ ही वहां कंपनी का उपयोगकर्ता आधार 33.8 मिलियन से बढ़कर 47.4 मिलियन हो गया।

इसी तरह लैटिन अमेरिका में भी कंपनी ने $2 बिलियन का राजस्व दर्ज किया, जो पिछले साल तक $1.67 बिलियन ही था। वहीँ इस क्षेत्र में कंपनी का उपयोगकर्ता आधार 2019 में 24.1 मिलियन से बढ़कर 29.4 मिलियन हो गया।

साथ ही आपको बता दें Netflix ने Aisa Pacific क्षेत्र में प्रति ग्राहक $9.31 की औसत कमाई की, जबकि EMEA क्षेत्र में यह आँकड़ा $10.26 और संयुक्त राज्य अमेरिका में यही आँकड़ा $12.36 रहा।

इसके साथ ही आप सभी जानते हैं कि Netflix ने हाल ही में ही अपने सस्ते प्लान लॉन्च करके भारत में अधिक से अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुँचने की कोशिशों का आगाज़ किया है।

Netflix का भारत में प्रदर्शन

इस बात में कोई शक नहीं है कि भारत में Netflix का उपयोगकर्ता आधार तेजी से बढ़ रहा है। Sacred Games और Bard of Blood जैसे शो के चलते इस प्लेटफ़ॉर्म के पीछे लोग काफी दीवाने हो रहें हैं।

आपको बता दें हाल ही में भारत में Netflix ने 199 रूपये का मोबाइल ओनली प्लान भी लॉन्च किया है, जिसका मकसद साफ़ तौर पर अधिक से अधिक एक्टिव इंटरनेट यूजर्स तक पहुँचना है।

इसके साथ ही भारत में कंपनी ने इस साल अपने राजस्व में 700% की वृद्धि दर्ज की है। वित्त वर्ष 2018 के 5.1 करोड़ रुपये के राजस्व से इस साल 2019 में यह संख्या 466.7 करोड़ रुपये के आसपास रही।

इसके साथ ही अभी हाल में ही कंपनी ने देश में अपने प्लेटफ़ॉर्म पर कंटेंट क्रिएशन को बढ़ावा देने इत्यादि के लिए $400 मिलियन के निवेश की भी घोषणा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.