ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी, EaseMyTrip ने SEBI में एक ड्राफ्ट दायर किया है, जिसके तहत कंपनी द्वारा 510 करोड़ रूपये के Initial Public Offering (IPO) फाइल करने के प्लान का ख़ुलासा हुआ है।

साथ ही यह भी खबर है कि कंपनी के इस संबंध में तमाम कामों को Axis Capital और JM Financial द्वारा संभाला जा रहा है।

इसके जरिये कंपनी के संस्थापक निशांत पिट्टी और रीकांत पित्ती ऑफर-फॉर-सेल मैकेनिज्म के तहत प्रत्येक रूप से 255 करोड़ रूपये के शेयर बेचने का मन बना रहें हैं।

इस बीच कंपनी ने साफ तौर पर कहा है कि IPO फाइल करने का उद्देश्य शेयर बाजारों में इक्विटी शेयरों के माध्यम से पैसा प्राप्त करनें का है।

कंपनी ने एक बयान में कहा;

“हमें उम्मीद है कि इक्विटी शेयरों की लिस्टिंग हमारी विजिबिलिटी और ब्रांड को बढ़ाएगी और साथ ही साथ मौजूदा शेयर होल्डर्स को लिक्विडिटी प्रदान करेगी।”

आपको बता दें Easy Trip Planners Private Ltd. द्वारा संचालित ब्रांड EaseMyTrip की स्थापना वर्ष 2008 में स्थापित की गई थी।

फ़िलहाल कंपनी नोएडा, बेंगलुरु, मुंबई और हैदराबाद सहित विभिन्न भारतीय शहरों में एक ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी के रूप में कार्यरत है। इसके साथ ही कंपनी की अंतर्राष्ट्रीय उपस्थिति भी है, सिंगापुर, यूएई और ब्रिटेन में सहायक कंपनियों के रूप में अपने कार्यालयों के जरिये यह अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है।

भारत में कंपनी ने वित्त वर्ष 2017-18 में वित्त वर्ष 1,956 करोड़ रूपये का राजस्व दर्ज किया था, और साथ ही वित्त वर्ष 2018-19 में प्लेटफ़ॉर्म के जरिये टिकट बिक्री में 50% तक की बढ़त दर्ज की गई है। इसके साथ ही कंपनी 8 मिलियन से अधिक ग्राहक आधार होने का भी दावा करती है

इस बीच आपको बता दें भारत में EaseMyTrip के प्रमुख प्रतिद्वंदियों में MakeMyTrip जैसे नाम शुमार हैं, और दिलचस्प रूप से MakeMyTrip ने 2010 में Nasdaq में खुद को इन-लिस्ट किया था।

और अब EaseMyTrip असल में MakeMyTrip की लिस्टिंग के बाद IPO फाइल करने वाला भारत का दूसरा सबसे बड़ा ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *