Netflix लगातार तेजी से भारत में अपने उपयोगकर्ता आधार को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। और उसकी कोशिशें अब साफ़ तौर पर सामने भी आने लगी हैं।

दरसल Netflix भारत में अपने एक और नए व सस्ते वार्षित स्ट्रीमिंग प्लान को लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

जी हाँ! अमेरिका आधारित यह वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी कथित तौर पर भारत में नए सब्सक्रिप्शन प्लान को टेस्ट कर रही है, जिसके चलते कंपनी भारत के संभावनाओं से भरे इस बाज़ार में अपनी पैंठ बना सके।

आपको बता दें प्राप्त रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में Netflix का सब्सक्रिप्शन प्लान जल्द ही नए उपयोगकर्ताओं के सामने तीन नए विकल्पों के साथ प्रस्तुत किया जा सकता है।

यह प्लान्स 3 महीनें, 6 महीनें और 12 महीनें की समयावधि के साथ पेश किये जायेगें, जिसमें 50% तक की छुट प्रदान की जाएगी।

दरसल इन रिपोर्ट्स में आगे यह भी बताया गया है कि ट्रायल के साथ 3 महीनें वाले प्लान में मूल कीमतों पर 20% की छूट दी जाएगी।

वहीँ उपयोगकर्ताओं को छह महीनें वाले प्लान में 30% की छूट मिलेगी, और 12 महीनें वाले प्लान में उन्हें 50% की छूट प्रदान की जाएगी।

हालाँकि हाल ही में Netflix की भारत में अपनी बढ़त बनाने की रणनीति के तहत उठाए जा रहे क़दमों को देखते हुए यह भी कोई हैरान करने वाला कदम नहीं है।

अभी हाल ही में भी Netflix ने अपने 199 रूपये वाले मोबाइल ओनली प्लान को लॉन्च किया था, जिसके जरिये कंपनी का मकसद 500 मिलियन से अधिक मोबाइल ऊपयोगकर्ता वाले देश में अपने आधार को तेजी से बढ़ाने का है।

इसके साथ ही अभी हाल में ही कंपनी ने देश में अपने प्लेटफ़ॉर्म पर कंटेंट क्रिएशन को बढ़ावा देने इत्यादि के लिए $400 मिलियन के निवेश की भी घोषणा की है।

आपको बता दें वर्तमान में Netflix भारत में 4 प्लान्स की पेशकश करता है, जिसमें से सबसे सस्ता है 199 रूपये/प्रतिमाह वाला मोबाइल-ओनली प्लान है, और सबसे महँगा है 799 रूपये/प्रति माह वाला प्लान।

इस बीह इस नई योजना के बारे में और भी जानकारी देते हुए Netflix India के एक प्रवक्ता ने कहा;

“हमारा मानना है कि सब्स्क्रिब्शन में थोड़ा लचीलापन बेशक ही नए उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करेगा।”

“फ़िलहाल हमेशा की तरह यह एक टेस्ट है, और सकारात्मक नतीज़े मिलने पर ही हम इसको एक व्यापक शक्ल प्रदान करेंगें।”

आपको बता दें Netflix कंटेंट पर लगभग $15 बिलियन खर्च कर रहा है। दरसल कंपनी को यह एहसास है कि भारतीय OTT बाज़ार में अब तेजी से ख़िलाड़ी बढ़ रहें हैं और एक बेहद बड़े उपयोगकर्ताओं वाले इस देश में कंपनियां पैसे लगाने में भी संकोच नहीं कर रही हैं।

इसलिए Amazon Prime Video, Hulu, Disney Plus और Apple TV+ आदि से आगे रहने की होड़ में कंपनी इतनी तेजी दिखा रही है।

वैसे फ़िलहाल भारत में Netflix को Amazon Prime और Disney के मालिकाना हद वाले Hotstar से काफी कड़ी टक्कर मिल रही है। लेकिन अपने Sacred Games” और “Delhi Crime” जैसे कंटेंट के साथ Netflix अपना एक विश्वसनीय उपयोगकर्ता आधार बनाने में सफ़ल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.