टेलीकॉम क्षेत्र में अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंदी यानि Reliance Jio से आगे रहने की होड़ Airtel में साफ़ तौर पर देखी जा सकती है। और अब इसका एक और उदाहरण Airtel ने पेश भी किया है।

दरसल Airtel ने अब देश में Airtel Wi-Fi Calling नामक वाई-फाई कॉलिंग सेवा की शुरुआत की है। हालांकि आपको बता दें कि वर्तमान में यह सेवा सिर्फ़ दिल्ली-एनसीआर सर्कल में 24 स्मार्टफोनों तक ही सीमित है।

जैसा की नाम से ही जाहिर है, Airtel Wi-Fi Calling ग्राहकों को वाई-फाई नेटवर्क पर कॉल करने और बातचीत करने की सुविधा प्रदान करती है।

हालाँकि कंपनी ने स्पष्ट रूप से यह बताया है कि Airtel की यह VoWi-Fi सेवा केवल Airtel Broadband के माध्यम से ही उपलब्ध होगी।

इस बीच कहा यह भी जा रहा है कि इस नई कॉलिंग सुविधा में कॉल कनेक्शन के समय और उसकी गुणवत्ता सामान्य और VoLTE कॉलिंग तकनीकों की तुलना में कहीं बेहतर है।

आपको बता दें, इस सेवा का उपयोग करने के लिए लॉग इन हेतु किसी अतिरिक्त या अलग ऐप की आवश्यकता नहीं है। Airtel ग्राहक वाई-फाई कॉलिंग सेवा को अपने स्मार्टफोन की सिम कार्ड सेटिंग्स पर जाकर और VoLTE या वाई-फाई कॉलिंग पर स्विच करके उसको चालू कर सकते हैं।

एक बार Enable हो जाने के बाद उपयोगकर्ता को अपना फोन Re-Start करना होता है। इसके बाद आपके स्टेटस बार में VoWi-Fi  दिखने का मतलब है कि यह सुविधा आपके फ़ोन में शुरू हो चुकी है और ठीक काम कर रही है।

आपको बता दें कि Airtel Wi-Fi कॉलिंग का समर्थन करने वाले स्मार्टफ़ोनों की सूची में Apple के iOS 13 पर संचालित फ़ोन जैसे iPhone 6s, iPhone 6s Plus, iPhone 7, iPhone 7 Plus, iPhone SE, iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone X, iPhone Xs, iPhone Xs शामिल हैं।

इसके साथ ही Samsung के Galaxy J6, Galaxy On6, Galaxy M30s, and Galaxy A10s और Xiaomi के Poco F1, Redmi K20, Redmi K20 Pro व OnePlus 7, OnePlus 7 Pro, OnePlus 7T, और OnePlus 7T Pro भी इस सुविधा का समर्थन करते हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *