दो वर्षों में भारत में लगभग दर्जन भर Echo Speakers लॉन्च करने के बाद, Amzon ने आख़िरकार बुधवार अपने Echo Speaker का एक नया संस्करण लॉन्च किया है।

लेकिन आप सोच रहें होंगें इसमें खास क्या है? आपको बता दें यह स्पीकर उस विशेष सुविधा से लैस है जिस फीचर की मांग देश में एक बड़ा उपभोगता वर्ग लम्बें समय से करता चला आ रहा है।

जी हाँ! यह स्पीकर आपको ‘पोर्टेबिलिटी’ सुविधा के साथ मिलता है आसान भाषा में कहें तो यह स्पीकर अपनी एक इन-बिल्ड बैटरी से लैस है।

दरसल कंपनी के इस नए Echo Speaker में 4,800mAh की बैटरी प्रदान की गई है जो लगभग 10 घंटे तक लगातार म्यूजिक प्ले करने की सहूलियत प्रदान करती है।

इस लॉन्च को लेकर Alexa Device’s के वीपी मिरियम डैनियल ने कहा,

“पोर्टेबिलिटी एक ऐसा फीचर था जिसकी माँग भारतीय उपयोगकर्ताओं के बीच सबसे अधिक थी।”

“आप अपने घरों के भीतर कमरे में Alexa के उपयोग के साथ ही साथ इसको बाहर ले जाकर भी उपयोग कर सकें, इसी सोच के तहत हमनें आप सभी के लिए कुछ नया डिज़ाइन किया है।”

इसके साथ ही कंपनी का दावा है कि Echo Input Portable Smart Speaker Edition नामक यह स्पीकर उसी ‘हार्डवेयर आर्किटेक्चर’ का इस्तेमाल करते हुए बनाया गया है, जो पिछले साल लॉन्च किये गये Echo Input में इस्तेमाल किया गया था, जिसमें स्पीकर फीचर नहीं है।

आपको बता दें कंपनी ने यह भी कहा है कि इस नए स्पीकर को विशेष तौर पर भारत के लिए डिजाइन किया गया है और बैटरी से चलने वाले इस Echo मॉडल की कीमत 5,999 भारतीय रुपये तय की गई है।

हालाँकि वर्तमान में भारतीय उपभोगता इसे 4,999 रुपये की शुरुआत कीमत पर भी ख़रीद सकतें हैं। इस बीचकंपनी इस डिवाइस की शिपिंग 18 दिसंबर से शुरू करने जा रही है।

वहीँ बिल्ट-इन बैटरी पैक के अलावा यह नया स्पीकर मॉडल अन्य Echo Speakers की तर्ज पर समान सुविधाओं से लैस है। इसमें 30,000 करीब Alexa Skills, स्मार्ट होम डिवाइसों के संचालन, Alexa Voice Assistance इत्यादि शामिल हैं।

हालाँकि इस नए मॉडल में अतिरिक्त रूप से चार LEDs भी प्रदान किये गये हैं जो इसको एक नया लुक भी देते नज़र आ रहें हैं।

वैसे भले ही Amazon ने अब तक यह ख़ुलासा न किया हो कि कंपनी ने भारत में अब तक कितने Echo Speakers बेचें हैं। लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि कंपनी के इस उत्पाद के लिए भी भारत बड़ी संभावनाओं से भरा बाज़ार है।

इस बीच Amazon को अन्य कंपनियों का भी सहयोग मिलता नज़र आ रहा है। दरसल बीते कुछ वर्षों में LG, Motorola और Sony जैसे ब्रांड भी Alexa सपोर्ट के लिहाज़ से अपने हेडफ़ोन और स्मार्टफ़ोनों को तैयार करते नज़र आयें हैं।

ददुनिया के इस सबसे बड़े ई-कॉमर्स दिग्गज ने भारत में $5 बिलियन के निवेश के साथ ही अब 1.3 बिलियन लोगों के देश को अपने सबसे बड़े बाजारों में से एक के रूप में बदलने की कोशिशें तेज कर दी हैं।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *