भारत के स्मार्टफोन क्षेत्र में अपना वर्चस्व स्थापित करने वाली चीन आधारित Xiaomi के लिए 2018-19 का साल भी काफ़ी शानदार रहा है। हालाँकि यह कंपनी के लिए कोई नई बात नहीं है, लेकिन इस साल के दौरान कंपनी ने एक नया रिकॉर्ड भी बनाया, जिसको अनदेखा नहीं किया जा सकता है।

दरसल Xiaomi ने इस साल के दौरान $5 बिलियन का राजस्व कमाया। जी हाँ! RoC दस्तावेज़ों के अनुसार Xiaomi Technology India ने 2018-19 में पिछले वर्ष कमाए 23,061.11 करोड़ रुपये के राजस्व के मुकाबले 54% बढ़कर 35,426.92 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया है।

हालाँकि राजस्व के हिसाब से Xiaomi अभी भी Samsung India से पीछे है, जिसने RoC डेटा के अनुसार वित्त वर्ष 19 में 43,087.9 करोड़ रुपये का राजस्व अपने स्मार्टफोन बिक्री के द्वारा प्राप्त किया है।

इस बीच राजस्व के आधार पर भारत के स्मार्टफोन क्षेत्र में Samsung India और BBK Electronics Group के बाद Xiaomi तीसरा सबसे बड़ा ब्रांड हैं। आपको बता दें BBK Electronics Group भारत में Oppo, Vivo, Realme और OnePlus जैसी ब्रांड्स पर मालिकाना हक़ रखता है।

साल 2019 में BBK Electronics Group ने अपनी चारों ब्रांडों के जरिये कुल 38,726 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया है।

हालाँकि दिलचस्प यह है कि Xiaomi India पिछले वित्त वर्ष की तुलना में घाटे में चला गया है। हालाँकि इसका कारण विश्लेषकों ने स्मार्टफ़ोन और स्मार्ट टीवी में दामों को लेकर ब्रांड्स के बीच चल रही प्रतिद्वंदिता को ठहराया है।

लेकिन इसके बाद भी Xiaomi ने देश में अपने पैर और मजबूत करने के इरादे से अपने ऑफलाइन स्टोर्स खोलने की भी शुरुआत की है।

RoC के आंकड़ों के अनुसार Xiaomi India ने वित्त वर्ष 18 में 301.62 करोड़ रुपये के लाभ के मुकाबले साल 2018-19 में 148.48 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया है।

हालाँकि कंपनी ने इसी RoC फाइलिंग में इस घाटे के कारण के बारे में बताया है कि

“स्थानीय और वैश्विक बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते कंपनी द्वारा हुए ख़र्चे इसका कारण है। लेकिन आगामी वर्षों में कंपनी राजस्व को और बढ़ाने व अपनी कमाई की रफ़्तार को बनाए रखने के लिए प्रयास करती रहेगी।”

इस बीच इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) के अनुसार Xiaomi सितंबर 2019 तक 27.1% शेयर के साथ शिपमेंट वॉल्यूम के पैमाने पर भारत में सबसे बड़ा स्मार्टफोन ब्रांड बना हुआ है। हालाँकि एक साल पहले इसकी बाज़ार हिस्सेदारी 27.3% थी, जिसमें अब मामूली गिरावट देखी गई है।

वहीँ Samsung सितंबर 2019 में 18.9% शेयर के साथ शिपमेंट वॉल्यूम के पैमाने पर भारत में दूसरे स्थान पर रहा, और उसके बाद Vivo ने 15.2%, Realme ने 14.3% और Oppo ने 11.8% के साथ क्रमशः अपनी अपनी जगह बनायीं।

वहीँ इस दौरान ऑनलाइन चैनल में बिक्री के नजरिये से 40% की बाजार हिस्सेदारी के साथ Xiaomi अग्रणी बना रहा।

इस बीच अपनी सफ़लता का जिक्र करते हुए Xiaomi India के चीफ फाइनेंसियल ऑफिसर, समीर राव ने कहा कि कंपनी ने 2019 में कई सफल स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं, जिनकी कीमतें भी काफ़ी लुभावनी रहीं। साथ ही टीवी, साउंडबार, बियर्ड ट्रिमर, वाटर प्यूरीफायर और जूतों इत्यादि के चलते कंपनी भारतीय इलेक्ट्रॉनिकस बाज़ार में छाई रही।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *