वर्तमान समय में भारत में वित्तीय सेवाओं संबंधी स्टार्टअप्स भारी फंडिंग हासिल करने को लेकर काफ़ी सुर्खियाँ बटोरते नज़र आते रहें हैं। और इनमें भी खास रहें हैं इंश्योरेंस संबंधी सेवाओं की पेशकश करने वाले स्टार्टअप, जैसे कि Acko, जिसमें Flipkart के संस्थापक बिन्नी बंसल की दिलचस्पी लगातार ही बढ़ती रही है।

जी हाँ! इसका एक और उदाहरण सामने आया है। दरसल बिन्नी बंसल ने एक बार फ़िर से Acko में निवेश किया है और इस बार निवेश की गई रकम है करीब $20 मिलियन।

दिलचस्प यह है कि इसके पहले भी बिन्नी Acko के $65 मिलियन के पिछले फंडिंग दौर का भी नेतृत्व कर चुकें हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस नए फंडिंग दौर के बाद अब Acko में बिन्नी बंसल द्वारा किया गया कुल व्यक्तिगत निवेश $45 मिलियन का हो गया है। और खास यह है कि इसके साथ ही बिन्नी भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम में व्यक्तिगत क्षमता के आधार पर सबसे बड़े निवेशकों में शुमार हो गये हैं।

रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज की फाइलिंग के अनुसार इस नए निवेश दौर में Ascent Capital भी $16 मिलियन का निवेश करेगा। इसके साथ ही Baring Private Equity Partners India और Ventureast भी इस फंडिंग दौर में भागीदारी कर सकतें हैं।

आपको बता दें 2016 में वरुण दुआ द्वारा स्थापित Acko General Insurance असल में भारत का पहला स्वदेशी डिजिटल इंश्योरेंस प्रदाता है, जो एक आसान खरीद अनुभव, सस्ती कीमतों और तनाव मुक्त पॉलिसी क्लेम्स की पेशकश करता है।

Acko ने ग्राहक केंद्रित प्रोडक्ट डिजाइन, रियल टाइम ट्रैकिंग और प्राइस कंट्रोल तथा तत्काल क्लेम वेरिफिकेशन व निपटान के साथ “डिजिटल रूप से” इंश्योरेंस संबंधी कुछ अहम समाधान पेश किये हैं।

बाज़ार में मौजूद अन्य प्रतियोगियों से Acko को इसकी एक चीज़ जो सबसे अलग और बेहतर बनाती है, वह है ग्राहकों के प्रति इसका रुझान।

दरसल उदाहरण के लिए कंपनी मोटर इंश्योरेंस के लिए प्रत्यक्ष उपभोक्ता दृष्टिकोण को अपनाती है, जिससे उपभोगता खुद-ब-खुद अनुकूल जोखिम चयन और बेहतर अंडरराइटिंग का चुनाव कर सकतें हैं।

Acko अपने इंटरनेट इकोसिस्टम में 15+ इंश्योरेंस पार्टनर्स के साथ राइडर इंश्योरेंस, मोबाइल और उपकरण सुरक्षा, टिकट कैंसिलेशन आदि सहूलियतें प्रदान करता है।

अपने 12 महीनें के परिचालन में कंपनी 20 मिलियन से अधिक ग्राहकों को इंश्योरेंस पॉलिसी वितरित करने का दावा भी करती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *