भारत में स्कूटर रेंटल बाज़ार काफी तेजी से अपनी जगह बनाता नज़र आ रहा है। देश में बड़े ब्रांड्स के अलावा अब कई नए स्टार्टअप्स को भी इस क्षेत्र में प्रोत्साहन मिल रहा है।   

दरसल इलेक्ट्रिक स्कूटर रेंटल स्टार्टअप Yulu के $8 मिलियन डॉलर का निवेश हासिल करने के एक ही दिन बाद, पेट्रोल और इलेक्ट्रिक स्कूटर रेंटल स्टार्टअप Bounce के एक बड़ा निवेश हासिल करने की खबर सामने आई है।

दरसल TechCrunch की एक रिपोर्ट के अनुसार Bounce ने $150 मिलियन का निवेश हासिल किया है। आपको बता दें रिपोर्ट के अनुसार यह निवेश कंपनी के मौजूदा निवेशकों, Eduardo Saverin’s B Capital और Accel Partners India द्वारा हासिल किया गया है।

हालाँकि इस बीच इस निवेश राउंड के बारे में और भी अधिक जानकारी सामने नहीं आ सकी है। लेकिन इसी रिपोर्ट में यह जरुर कहा गया है कि इस निवेश के बाद कंपनी की वैल्यूएशन $500 मिलियन तक हो गई है।

आपको बता दें फ़िलहाल Bounce भारत के 36 शहरों में 17,000 से अधिक इलेक्ट्रिक और गैसोलीन स्कूटरों के साथ अपना संचालन कर रहा है। दरसल इसका बिज़नेस मॉडल भी अन्य दोपहिया रेंटल सेवा प्रदाताओं की तरह है, जो ग्राहकों को अपने परिचालन शहरों में पूर्व निर्धारित पार्किंग स्थलों से स्कूटर बुक करके उठाने की पेशकश करता है।

खास यह है कि इसकी सेवाएं अन्य प्रतिद्वंदियों के मुकाबले थोड़ी सस्ती हैं। इनकी कीमत प्रति किमी 1 रुपये और प्रति घंटे 1.5 रुपये तक भी है।

दरसल यह कंपनी एक पेटेंट एंट्री तकनीक के साथ काम करती है, जिसके तहत उपयोगकर्ताओं को केवल एक ओटीपी के साथ स्कूटर संचालित करने की सुविधा मिलती है।

फ़िलहाल कंपनी अभी 2 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के होने का दावा करती है और साथ ही कंपनी तेजी से इस आँकड़े के बढ़ने की भी बात करती है।

जुलाई में बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट में Bounce को दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते स्कूटर शेयरिंग स्टार्टअप्स में से एक बताया गया।

आपको बता दें तब इस स्टार्टअप का दावा था कि इसे बेंगलुरु में प्रति दिन 60,000 सवारी मिल रही हैं, और इसी आँकड़े की वजह से यह दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला बाइक-शेयरिंग स्टार्ट-अप बन सका है।

आपको बता दें बेंगलुरु में डॉकलेस स्कूटर लॉन्च करने के 10 महीनों के भीतर ही कंपनी ने 30 मिलियन किमी की दूरी तय करते हुए पांच मिलियन से अधिक सवारी पूरी कर ली है।

आपको बता दें इस क्षेत्र में कंपनी को मुख्य टक्कर Rapido, Vogo, Ola, Uber और Yulu जैसे नामों से मिल रही है।

इस बीच आपको बता दें कि Bounce ने इसके पहले निवेशकों से $72 मिलियन जुटाए थे, जिसने कंपनी की वैल्यूएशन को $220 मिलियन तक पहुँचा दिया था।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *