देश में तमाम विवादों से घिरे WhatsApp ने आख़िरकार अपने हिस्से में कमाई के नजरिये से कुछ अच्छी खबरें भी हासिल की हैं। दरसल WhatsApp Business के लॉन्च के एक साल बाद Facebook के मालिकाना हक़ वाली कंपनी WhatsApp ने भारत में पहली बार FY19 में अपनी कमाई का आगाज़ किया है।  

रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (RoC) में दायर दस्तावेज के अनुसार WhatsApp ने वित्तीय वर्ष 2019 में 6.84 करोड़ रुपये के राजस्व और 57 लाख रुपये का लाभ कमाया है।

आपको बता दें भारत में करीब एक मिलियन से भी अधिक व्यवसाय अपने ग्राहकों के साथ बातबीच और सूचना के आदान-प्रदान के लिए WhatsApp Business ऐप का इस्तेमाल करते हैं।

WhatsApp के अनुसार कंपनी ने अपना ऑपरेशन पूरी कुशलता के साथ शुरू कर दिया है और अपने आईटी सक्षम व्यावसायिक सेवाओं की आउटसोर्सिंग के साथ कमाई की भी शुरुआत कर दी है।

आपको बता दें कंपनी ने वित्त वर्ष 2018 में कोई भी कमाई दर्ज नहीं की थी। साथ ही उस वर्ष कंपनी ने 5 लाख रुपये के ख़र्चे का भी जिक्र किया था।

गौर करने वाली बात यह भी है कि वित्तीय 2019 के दौरान ऐनी होगे मिलिकेन ने अप्रैल में कंपनी के निदेशक के रूप में इस्तीफा दे दिया था और कंपनी ने आशीष चंद्र को उनकी जगह नियुक्त किया था। 

इस बीच कंपनी के स्ट्रक्चर की बात करें तो कंपनी में मुख्य मालिकाना हक़ Facebook के पास है वहीँ Facebook India Online Services देश में इसकी फ़ेलो Subsidiary है। इक्विटी और देनदारियों के सन्दर्भ में कंपनी इसी रूप से कार्य करती है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *