देश में डिजिटल पेमेंट सेवा का दूसरा नाम बन चुकी Paytm की रफ़्तार अभी भी कम नहीं हुई है। दरसल Paytm ने अब नए निवेश में $ 1 बिलियन की राशि मिलने का ऐलान किया है।

ख़ास यह है कि इस राउंड के बाद कथित तौर पर कंपनी की वैल्यूएशन $16 बिलियन बताई जा रही है, और इसके साथ ही Paytm डिजिटल पेमेंट क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक वैल्यूएशन वाला स्टार्टअप बन जाएगा।

इस बीच आपको बता दें कि कंपनी के अनुसार यह निवेश कंपनी को Alibaba के मालिकाना हक़ वाले Ant Financial, Softbank Vision Fund और अन्य नए निवेशकों से भी हासिल हुआ।

इन नए निवेशकों में T. Rowe Price Associates, Discovery Capital जैसे नाम शामिल रहे। हालांकि इसके अलावा भी कुछ पुराने निवेशक भी इस फंडिंग राउंड में शामिल नज़र आये।

एक बड़ी राशि होने के साथ ही साथ Paytm के लिए यह निवेश ऐसे भी खास है, क्योंकि यह निवेश Paytm को Softbank Vision Fund से भी प्राप्त हुआ है।

हालांकि एक बात जो आपको और बात दें वह यह कि Softbank पहले से भी Paytm का एक निवेशक है।

दरसल WeWork और Uber जैसे बड़े नामों में बिलियन डॉलर लगाने के बाद भी उनकी वर्तमान स्थिति को देखते हुए अब Softbank बड़ी राशि निवेश करने के लिहाज से एक स्थिर स्टार्टअप की तलाश कर रहा है, और भला इसके लिए फिर Paytm से अच्छा दूसरा नाम क्या ही हो सकता है।

वहीं खास यह है भी है कि इस साल किसी भारतीय स्टार्टअप द्वारा प्राप्त निवेशों में से Paytm द्वारा हासिल किया गया यह निवेश सबसे बड़ा है।

इस बीच Paytm का कहना है;

“इस राशि से के जरिये सबसे पहले कंपनी देश भर में डिजिटल भुगतान के विस्तार पर ध्यान केंद्रित करेगी। साथ ही कंपनी नए जमाने की वित्तीय सेवाओं जैसे कि Lending, Insurance, vestments, Stockbroking आदि सेवाओं को लेेकर भी तेजी से काम करेेेगी।

इसके साथ ही कंपनी Paytm Inbox के तहत पेश की जाने वाली कंटेंट जैसे गेमिंग, न्यूज़ और वीडियो जैसी सेवाओं को लेकर भी निवेश का इस्तेमाल करेगी।”

इस बीच कंपनी के फाउंडर शेखर शर्मा ने कहा,

“Paytm ने लगभग आधे बिलियन भारतीयों को मजबूत तरीके से डिजिटल पेमेंट सेवाओं के साथ जोड़ा है।

हमारे मौजूदा और नए निवेशकों द्वारा किया गया यह नया निवेश भारतीयों को नए जमाने की वित्तीय सेवाओं के साथ हमारी मौजूदा सेवाओ की भी और बेहतर पेशकश करने में मदद करेगा।”

इस बीच कंपनी ने यह भी बताया है कि Paytm आने वाले 3 सालों में करीब 10,000 करोड़ रुपये (~ $ 1.4 Bn) का निवेश देश में अधिक से अधिक लोगों तक डिजिटल पेमेंट सेवाओं को पहुँचाने का काम करेगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *