सबकों चौंकाते हुए Vodafone Idea और Airtel ने दिसंबर से अपने अपने टैरिफ Plans में बढौतरी का ऐलान किया है।

जी हाँ! सही सुना आपने Vodafone Idea और Airtel के मोबाइल प्लान्स जल्द ही महँगे होने वाले हैं  दरसल अपने इस कदम से ये घाटे में चल रही टेलिकॉम कंपनियाँ अपनी कमाई और ऑपरेशनल आय को बढ़ाने की योजना बना रहीं हैं।

हालाँकि अब यह खेल इन कंपनियों के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं होगा, क्यूंकि टैरिफ प्लान्स महँगे होने के बाद भारी संख्या में इन कंपनियों के मौजूदा ग्राहक इन टेलीकॉम कंपनियों के सबसे बड़े प्रतिद्वंदी Reliance Jio के साथ जुड़ सकते हैं।

हालाँकि इन सभी अटकलों को दरकिनार करते हुए सोमवार को अलग-अलग बयानों में Vodafone Idea और Airtel ने इस क्षेत्र में वित्तीय तनाव, मौजूदा कम टैरिफ और बढ़ती डेटा मांग को बनाए रखने के लिए नेटवर्क में निवेश करने की आवश्यकता का हवाला देते हुए इन प्लान्स के दिसंबर से महँगा होने का ऐलान किया।

असल में इन टेलीकॉम कंपनियों द्वारा बीते कुछ समय से लगातार कहा जा रहा था कि सस्ते Plans की मज़बूरी के चलते इन कंपनियों को अपने परिचालन में काफ़ी नुकसान झेलना पड़ रहा है।

इस बीच आपको बता दें कि अभी तक दोनों में से किसी भी कंपनी ने बढ़ी हुई कीमतों का कोई भी अधिकारिक ऐलान या पुष्टि नहीं की है, बस दिसंबर से क़ीमतों के बढ़ने की बात को ही सार्वजानिक किया है।

वहीँ कुछ विश्लेषकों का मानना है कि दोनों कंपनियां अपने अपने मौजूदा Plans में 30-45% बढ़ाते हुए आगामी दो वर्षों में मौजूदा दरों के तीन गुना तक बढ़ा सकती हैं।

हालाँकि इस बात में संदेह नहीं है कि Jio के आने के बाद से ही टेलीकॉम क्षेत्र में Plans की कीमतों को लेकर भारी गिरावट देखी गई, जिसका सीधा फायदा उपयोगकर्ताओं को तो हुआ, लेकिन कई पुरानी टेलीकॉम कंपनियां Jio के आगे हाथ खड़े करती नज़र आईं।

वैसे इस बीच हम यह भी बता दें कि Jio ने भी हाल ही में TRAI के नियमों का हवाला देते हुए प्रतिद्वंद्वी नेटवर्क पर किए गए कॉल में 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज करना शुरू कर दिया है और साथ ही कंपनी ने अपने परिचालन प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए कुछ कम कीमत वाले टैरिफ Plans को भी बंद कर दिया है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *