पिछले कई हफ़्तों से लगातार चली आ रही अटकलों को सही साबित करते हुए आख़िरकार Ford ने रविवार को आधिकारिक रूप से अपनी इलेक्ट्रिक SUV मॉडल Mustang Mach-E को लॉन्च कर दिया है।

दिलचस्प यह है कि इसके लॉन्च होते ही अब यह कयास लगाए जाने शुरू हो गये हैं कि कंपनी अपने इस नए वाहन के चलते Tesla को सीधी टक्कर देते नज़र आएगी।

आपको बता दें Ford के लिए Mustang Mach-E का लॉन्च कई मायनों में अहमियत रखता है। जरा आप खुद सोचिए कंपनी जहाँ एक ओर 55 साल पहले शुरू हुई Mustang की विरासत को अब इलेक्ट्रिक वाहन की शक्ल में ढालने तक का सफ़र तय कर चुकी है, वहीँ साथ ही पहली बार कोई अमेरिकी ऑटोमेकर अपनी परंपरागत विरासत को ही एक हाइब्रिड मॉडल की शक्ल प्रदान करते भी नज़र आया है।

और खास यह है कि इस नई Mach-E में भी पुरानी Mustang की सभी खूबियाँ और बारीकियां नज़र आती हैं, जैसे शोर्ट नोज़, ट्रेडमार्क ग्रिल और Muscular रूप भी।

साथ ही आपको बता दें कि यह Ford द्वारा $11 बिलियन के इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करने संबंधी योजना के अंतर्गत पहला कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक वाहन है।

इस बीच 2020 के अंत तक जब यह मॉडल सड़कों पर उतरेगा तब यह Mustang Mach-E कई मानकों और काफी बड़ी बैटरी रेंज विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी। इसमें रियर-व्हील ड्राइव या पर्मानेंट मैगनेटिक मोटर्स द्वारा संचालित ऑल-व्हील ड्राइव के विकल्प भी शामिल होंगें।

अपनी बड़ी बैटरी रेंज विकल्पों और रियर-व्हील ड्राइव से लैस Mustang Mach-E कम से कम 300 मील की दूरी का EPA टारगेट रख कर तैयार की गई है।

वहीँ आपको बता दें कि Mach-E के ऑल-व्हील-ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन रेंज में 332 हॉर्सपावर और 417 lb.-ft. टार्क के साथ 60 मील प्रति घंटे की रफ़्तार का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है।

Ford इस गाड़ी के दो विशेष प्रदर्शन संस्करण भी बाज़ार में पेश करेगी। जहाँ GT 4 सेकंड 2 में 0-60 मील प्रति घंटे के हिसाब से तैयार की जाएगी, जो Porsche Macan Turbo3 को भी पछाडती नज़र आ सकती है, वही GT Performance Edition 3-सेकंड रेंज में 0-60 मील प्रति घंटे के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए तैयार करने का फ़ैसला किया गया है।

इसके साथ ही यह नई इलेक्ट्रिक Mustang Mach-E कनेक्टेड व्हीकल टेक के साथ ही साथ आज के दौर के सभी नए इंफोटेनमेंट सिस्टम से भी लैस है।

इस बीच जैसा कि हमनें आपको पहले भी बताया था कि ग्राहक 17 नवंबर से यानि अब से इस गाड़ी को $500 जमा करके बुक कर सकतें हैं। इसके लिए आपको Mustang Mach-E Reservation वेबसाइट में जाकर गाड़ी की एडवांस बुकिंग का विकल्प मिलेगा।

आपको बता दें कि इस शुरुआती बुकिंग सिस्टम के तहत बुक करने वालों को इस गाड़ी का लिमिटेड ‘First Edition’ मिल सकेगा, जिसके तहत ग्राहकों को गाड़ी एक्सटेंडेड रेंज ऑल-व्हील रूप में उपलब्ध करवाई जाएगी, जिसमें रेड पेंटेड ब्रेक कैलिपर्स, मेटालिक पैडल कवर, कंट्रास्ट सीट स्टिचिंग और First Edition को दर्शाने वाला एक स्कफ प्लेट भी शामिल होगा।

मल्टीपल ड्राइव मोड

हम अपने पाठकों को बता दें कि Mustang Mach-E असल में Whisper, Engage और Unbridled नामक तीन प्रमुख ड्राइव मोड के साथ पेश की गई है।

खास यह भी है कि हर मोड एक अलग सेंसर अनुभव के साथ पैक किए गए बारीक ट्यूनिंग ड्राइविंग डायनेमिक्स के साथ नज़र आता है।

वहीँ एक प्रामाणिक ऑल-इलेक्ट्रिक अनुभव के लिहाज़ से बात की जाए तो यह गाड़ी स्पोर्टियर स्टीयरिंग कंट्रोल, शानदार लाइट और साउंड व अन्य भी कई खूबियों से लैस है।

आपको यह भी जानकारी दे दें कि लॉन्च के समय यह नई Mach-E 4 ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ उपलब्ध होगी जो प्रभावशाली Acceleration प्रदान करने और रियर-व्हील ड्राइव मॉडल पर बेहतर हैंडलिंग प्रदान करने के लिए फ्रंट और रियर एक्सल के लिए स्वतंत्र रूप से टॉर्क को लागू करने में सहायक साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *