tiktok-and-pubg-mobile-became-top-earning-most-downloaded-apps-in-q3-2021

दुनिया भर में अपने शोर्ट विडियो ऐप फॉर्मेट से धूम मचाने के बाद TikTok अब ‘सोशल कॉमर्स’ जगत में भी प्रवेश को तैयार नज़र आ रहा है।

जी हाँ! कंपनी ने कहा है कि फ़िलहाल प्लेटफ़ॉर्म पर कुछ उपयोगकर्ताओं को ई-कॉमर्स साइटों के लिंक को अपनी प्रोफ़ाइल से जोड़ने की सुविधा पेश की जा रही है।

इसके साथ ही क्रिएटर्स को आसानी से खरीदारी करने वाली वेबसाइटों पर अपने दर्शकों को री-डायरेक्ट करने संबंधी सहूलियत की भी पेशकश की जा रही है।

आसान भाषा में कहें तो TikTok अब अपनी ऐप पर Social Commerce की सुविधा की टेस्टिंग कर रहा है। 

हालाँकि कंपनी के अनुसार यह दोनों नई सुविधाएं उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप को बेहतर बनाने के प्रयासों के तहत एक ‘Experiment’ का हिस्सा हैं।

इस बीच ऐसा लगता है कि यह Experiment कोई छोटा बदलाव नहीं लाने वाला, बल्कि TikTok में उपयोगकर्ताओं के साथ ही साथ क्रिएटर्स के लिए भी कई नए आयामों को पेश करता नज़र आयेगा।

बस देखना यह है कि ByteDance के मालिकाना हक़ वाले लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म TikTok पर इस नई सुविधा को लेकर उपयोगकर्ताओं का कैसा फीडबैक रहता है? 

इस बीच ByteDance के एक प्रवक्ता ने कहा,

“हम हमेशा अपने उपयोगकर्ताओं के लिए ऐप के अनुभव को बेहतर बनाने के नए तरीकों को तलाशते रहते हैं। और इसी दिशा में हमनें क्रिएटिविटी को बढ़ावा देने के साथ ही साथ, आय और ख़रीदारी के नए तरीकों को प्रदान करने के लिए काम किया है।”

आपको बता दें इस सुविधा को सबसे पहले चीनी स्टार्टअप Uplab के फाउंडर, Fabian Bern द्वारा देखा गया। गुरुवार को उन्होंने एक वीडियो ट्वीट करके दिखाया कि कैसे क्रिएटर्स अपने दर्शकों को थर्ड पार्टी ऐप पर री-डायरेक्ट करने की सहूलियत का उपयोग कर सकतें हैं। 

हालाँकि जैसा कि आपको विडियो में भी नज़र आ रहा होगा, यह फीचर कहीं न कहीं Instagram पर काफी समय से मौजूद Profile Bio में Link ऐड करने की सुविधा के सामान ही है, जिसका Influencers काफी उपयोग भी करते हैं

दरसल TikTok ने भी इस बात को बख़ूबी समझ लिया है कि एंटरटेनमेंट के साथ ही साथ उसको क्रिएटर्स की कमाई के विकल्पों पर भी ध्यान देना होगा ताकि अधिक से अधिक क्रिएटर्स दर्शकों तक पहुँच बढ़ाने के अलावा कमाने के मकसद से भी प्लेटफ़ॉर्म को चुन सकें

वहीँ आम दर्शकों को भी प्लेटफ़ॉर्म पर जरूरत के हिसाब से ख़रीदारी का विकल्प मिल पायेगा, जिससे प्लेटफ़ॉर्म और भी कहीं ज्यादा Instagram की बराबरी करता नज़र आएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *