आपको शायद याद हो कि Instagram ने कुछ समय पहले अपने प्लेटफ़ॉर्म पर Posts से Like Counts हटाने संबंधी टेस्ट को सीमित और निजी स्तर पर Beta वर्जन में पेश किया था। 

लेकिन अब Instagram ने इस फीचर को जल्द से जल्द पेश करने की अपनी मंशा जाहिर करते हुए ग्लोबल स्तर पर टेस्टिंग के लिए लॉन्च कर दिया है।

आपको बता दें Instagram ने खुद पुष्टि की है कि कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर एक बदलाव की टेस्टिंग कर रही है, जिसके तहत किसी विशेष पोस्ट पर कुल Like Counts को छिपाया जा सकेगा।

दरसल Instagram पोस्ट पर Likes के आँकड़े अक्सर लोगों के लिए प्रतिस्पर्धा की चीज़ बन जाते हैं। ऐसे में यह फीचर इस बढ़ती प्रतिस्पर्धा को रोकने में मदद करेगा। भले ही अभी यह फीचर अधिकारिक तौर पर लॉन्च नहीं किया गया है, लेकिन इसका ग्लोबल रूप से टेस्टिंग के लिए उपलब्ध करवाया जाना भी बड़ी बात है।

दिलचस्प यह है कि इस टेस्टिंग के आँकड़ो और फीडबैक के आने के बाद ही Instagram यह तय करेगा कि इस नए फीचर को अधिकारिक तौर पर लॉन्च करना भी है या नहीं? 

असल में Instagram ने अप्रैल में कनाडा में इस Like Count को छिपाने वाले फीचर की टेस्टिंग की शुरुआत करी थी, फिर जुलाई में इसे आयरलैंड, इटली, जापान, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में भी पेश किया गया।

इस बीच कंपनी ने कहा है कि पिछले हफ्ते इस टेस्टिंग को अमेरिका में भी शुरू कर दिया गया है, लेकिन खास यह है कि इस टेस्टिंग को भी हर देश में चुनिदा उपयोगकर्ताओं के एक छोटे से समूह के लिए ही उपलब्ध करवाया गया है।

एक ट्वीट में Instagram ने इस ग्लोबल रोल आउट की पुष्टि की है और कहा कि टेस्टिंग अभी भी जारी हैं। अगर फीडबैक सकारात्मक रहा, तो उसी अनुसार इस पर कोई फ़ैसला किया जायेगा, क्यूंकि यह प्लेटफ़ॉर्म में अनुभव की दृष्टि से काफी बड़ा बदलाव होगा। 

हालाँकि इस बीच हम यह भी बता दें कि Like Counts को छिपाने वाला फीचर उन कंटेंट क्रिएटर्स पर लागू नहीं होगा, जिनका बिज़नेस ही उनके पोस्ट पर मिलने वाले Likes की संख्या के आधार पर चलता है।

Instagram का कहना है कि कंपनी क्रिएटर्स के नजरिये को भी ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ रही है ताकि क्रिएटर्स अपने पार्टनर्स के साथ आसानी से एक सकारात्मक साझेदारी बनाये रखें।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *