भारतीय बाज़ार में फोन कंपनियों द्वारा न जाने कितने सारे मॉडल आज तक पेश किये जा चुकें हैं, लेकिन इन्हीं में से कुछ ऐसे फोन बन जाते हैं, जो पीढ़ियों तक अपनी छाप छोड़ जाते हैं, और ऐसे ही फ़ोनों में से एक रहा है Motorola का Moto Razr नामक लोकप्रिय फ़ोन।

लेकिन अब यह सिर्फ़ एक याद नहीं बल्कि एक और भी बेहतर हकीकत के तौर पर वापस आया है। जी हाँ! Motorola ने घोषणा की है कि वह Moto Razr को बिल्कुल नए और फोल्डेबल अवतार में वापस लॉन्च करने जा रहा है।

आपको बता दें इस डिवाइस लुक ठीक वैसा ही नज़र आता है जैसा कि इंटरनेट पर कई लीक में सामने आई इसकी तस्वीरों में था।

इतना ही नहीं अब Lenovo के मालिकाना हक़ वाली Motorola ने अपने इस नए फोल्डेबल Moto Razr को अमेरिका में 9 जनवरी, 2020 को बिक्री के लिहाज़ से पेश करने का भी ऐलान कर दिया है

हालाँकि अन्य जगहों में अभी इसके लॉन्च संबंधी कोई भी जानकारी कंपनी की ओर से नहीं दी गई है। इस बीच आपको बता दें कि अमेरिका में इसका लॉन्च विशेष तौर पर Verizon के माध्यम से किया जाएगा और जिसमें इस साल 26 दिसंबर से प्री-ऑर्डर शुरू हो जायेंगें।

साथ ही आपको इस बार की जानकारी दे दें कि Motorola का यह नया Moto Razr भारत में भी लॉन्च किया जाना है, लेकिन कंपनी ने अभी तक किसी भी प्रकार से तारीख का कोई ख़ुलासा नहीं किया है।

दरसल हम भारत लॉन्च का दावा इसलिए भी कर रहें हैं क्यूंकि कंपनी ने अपनी भारतीय वेबसाइट पर एक पंजीकरण पेज लाइव किया है, जहाँ इस नए फ़ोन के लिए इच्छुक उपभोक्ता इससे संबंधित अपडेट प्राप्त करने के लिए साइन अप कर सकते हैं।

आइये बात करते हैं फ़ोन के स्पेसिफ़ीकेशन के बारे में, इस फ़ोन का प्राइमरी डिस्प्ले 6.2 इंच का लचीली OLED HD+ (876×2142 पिक्सल) स्क्रीन है, जिसमें 21: 9 आस्पेक्ट रेश्यो है।

मोटोरोला का दावा है कि जब इसे फोल्ड किया जाता है तो स्क्रीन के दो हिस्सों के बीच कोई गैप नहीं बचता है। वहीँ मुड़ा होने पर इसका 2.7 इंच (600×800 पिक्सल) Quick View सेकेंडरी डिस्प्ले नज़र आता है, जिसका इस्तेमाल सेल्फी लेने, नोटिफिकेशन देखने, म्यूजिक प्लेबैक को कंट्रोल करने के लिए किया जा सकता है।

मोटोरोला ने एक बयान में कहा,

“Razr उन्नत लचीली OLED स्क्रीन tech और एक शानदार हिंज़ सिस्टम का उपयोग करता है, जो फोन को दोनों तरफ से पूरी तरह से मुड़ने में मदद करता है।”

“यह बेहतरीन इंजीनियरिंग का एक सफल प्रदर्शन है, जिसके चलते यह अधिक पतला और कॉम्पैक्ट डिजाइन का दिखाई पड़ता है।”

आपको बता दें उम्मीद है कि यह नया Razr 6 GB कम रैम के साथ या ऑक्टा-कोर Qualcomm Snapdragon 710 SoC से लैस 6 GB रैम के बाज़ार में पेश किया जा सकता है। हालाँकि यह इस बात को भी ध्यान में रख कर तय किया गया होगा कि यह फ़ोन लोगों को बहुत मँहगी कीमत पर न बेचा जाए।

इस बीच बैटरी की क्षमता की बात करें तो यह फ़ोन 2510 mAh की बैटरी से लैस है। साथ ही आपको बता दें अमेरिका में Motorola Razr की कीमत 1,499.99 डॉलर (लगभग 1,07,400 रूपये) है। हालाँकि इसकी संभावित भारतीय कीमतों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है।

हम आपको यह भी याद दिला दें कि Samsung ने अमेरिका में अपना Galaxy Fold 1,980 डॉलर (लगभग 1,41,700 रुपये) और भारत में 1,64,999 रूपये की कीमत पर पेश किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *