xiaomi

चीनी स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi लगातार ही भारत में नए-नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। और अब इसने अपने ब्रांड को ऑनलाइन बिक्री में देश का सबसे बड़ा ब्रांड बनाने के बाद, ऑफलाइन बाज़ार में भी रिकॉर्ड बनाने की शुरुआत कर दी है।

जी हाँ! दरसल Xiaomi India ने अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में अपनी बढ़ने की रफ़्तार जारी रखते हुए ऑफलाइन स्टोर्स के माध्यम से बिक्री को लेकर रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की है।

Xiamoi India के निदेशक (ऑफलाइन बिक्री), सुनील बेबी द्वारा जारी की गई ऑफ़लाइन बिज़नेस की एक रिपोर्ट से यह पता लगा है कि पिछले साल इसी अवधि की तुलना में इस साल त्यौहारी सीजन के दौरान कंपनी के कुल ऑफ़लाइन कारोबार में 70% की भारी वृद्धि हुई है।

उन्होंने रिपोर्ट में यह लिखा है कि ऑफलाइन स्टोरों में स्मार्टफोन का कारोबार साल-दर-साल 70% और महीने-दर-महीने 50% की रफ़्तार के साथ बढ़ा है। वहीँ ऑफलाइन टीवी कारोबार में भी 400% की चौंका देने वाली बढ़ोतरी हुई है।

उन्होंनें लिखा,

“यह दिवाली ऑफलाइन तौर पर भी Xiaomi के लिए शानदार साबित हुई है। जहाँ कुल कारोबार में 40% की वृद्धि हुई, वहीँ अकेले ऑफलाइन में 70% की वृद्धि काफी मायने रखती है।”

उन्होंने यह भी लिखा है कि Xiaomi चार राज्यों और 14 शहरों में ऑफलाइन बिक्री चैनल में नंबर वन ब्रांड बनकर सामने आया है।

दिलचस्प यह है कि यह सब आँकड़े ऐसे समय में सामने आयें हैं जब इस फ़ेस्टिवल सीजन में भारी छूट देने के लिए ऑफ़लाइन व्यापारियों ने ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस और इनसे एक्सक्लूसिव साझेदारी करने ब्रांड्स के खिलाफ़ मोर्चा खोल रखा है।

दरसल उनका कहना है कि इन सब के चलते ऑफलाइन स्टोरों की दिवाली बिक्री 30-40% तक कम हुई है।

आपको बता दें पिछले महीने Xiaomi India ने घोषणा की थी कि उसने फ़ेस्टिवल सीजन के दौरान (28 सितंबर -29 सितंबर) में 12 मिलियन से अधिक डिवाइस बेचीं हैं।

कंपनी की यह वृद्धि पिछले साल बेचे गए 8.5 मिलियन+ डिवाइसों से कहीं अधिक है। Xiaomi India ने यह भी बताया था कि फ़ेस्टिवल सीजन में इसकी कुल स्मार्टफोन बिक्री में 37% और टीवी संबंधी बिक्री में 48% की वृद्धि हुई थी।

IDC India की नवीनतम रिपोर्ट के हिसाब से भी Xiaomi ने जुलाई-सितंबर की तिमाही में अपने उच्चतम स्मार्टफोन शिपमेंट का आँकड़ा 12.6 मिलियन यूनिट तक पहुँचा दिया है, जो साल-दर-साल 8.5% की तेजी से बढ़ रहा है।

इसके Redmi 7A और Redmi Note 7 Pro स्मार्टफोन बाजार में सबसे ज्यादा पसंद किये जाने वाले मॉडल के रूप में सामने आए हैं। Xiaomi अपने 5 टॉप मॉडलों में से 4 के साथ 40% की बाजार हिस्सेदारी बनाते हुए ऑनलाइन चैनल में सबसे आगे रहा है।

वहीँ IDC की एक रिपोर्ट के अनुसार कुल स्मार्टफोन बाजार की बात करें तो Xiaomi की इस लिहाज से 27.1% हिस्सेदारी रही, जिसके बाद Samsung 18.9%, Vivo 15.2%, Realme 14.%3 और Oppo 11.8% की हिस्सेदारी के साथ नज़र आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.