snapdeal-drops-rs-1250-crore-ipo-plan

भारतीय ई-कॉमर्स बाजार से जुड़े Snapdeal की कहानी भी काफी दिलचस्प रही है। दरसल कभी भारत के ई-कॉमर्स जगत से गायब होते नज़र आने वाले इस प्लेटफ़ॉर्म का इस क्षेत्र में फ़िर से पैसा बनाने वाले नाम के तौर पर सामने आना वाकई भारतीय स्टार्टअप तंत्र के कुछ अनोखे पहलुओं को दर्शाता है।    

और लगता है एक बार फ़िर से इस जगत में नाम और पैसा कमाते दिखने वाले Snapdeal में निवेशकों की दिलचस्पी फ़िर से जागनी शुरू हो चुकी है।

जी हाँ! टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट में यह बताया गया है कि Snapdeal जल्द ही $800 मिलियन से $1.2 बिलियन तक की वैल्यूएशन पर करीब $100 मिलियन का निवेश प्राप्त कर सकता है।

अटकलें यह है कि इस संभावित फंडिंग में Softbank द्वारा आधा पैसा लगाया जा सकता है और वहीँ आधा पैसा कुछ नए निवेशकों के जरिये कंपनी को मिल सकता है।

हालाँकि इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह निवेश संबंधी बातचीत अभी शुरुआती दौर में ही है और इस पर अभी किसी भी प्रकार का कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।

इस रिपोर्ट में आगे बताया गया है कि Snapdeal इस निवेश को लेकर Bank of America Merrill Lynch के साथ मिलकर काम कर रहा है, जो कंपनी के लिए एक सलाहकार के रूप में लोकल और ग्लोबल दोनों निवेशकों से बात कर रहा है।

दरसल सूत्रों के अनुसार Snapdeal के इस नए निवेश का पेंच कंपनी की वैल्यूएशन को लेकर फंसा दिखाई दे रहा है, जिसके $800 मिलियन से $1.2 बिलियन तक होने की उम्मीद है। हालाँकि अभी भी अंतिम वैल्यूएशन के आँकड़े के बदलने की भी गुंजाईश है। 

इस बीच आपको बता दें कि कंपनी वर्तमान में लगभग $140 मिलियन का शुद्ध राजस्व कमा कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *