Instagram ने आख़िरकार चीन आधारित प्लेटफ़ॉर्म TikTok को टक्कर देने वाले वीडियो-म्यूजिक रीमिक्स फीचर को लॉन्च कर दिया है। 

जी हाँ! Instagram Reels आपको TikTok की ही तरह 15 सेकंड के वीडियो क्लिप को म्यूजिक के साथ सेट करने और स्टोरीज के रूप में साझा करने की सुविधा देता है।

 असल में ऐप में Explore भाग में Top Reels सेक्शन में मौजूद इस फीचर के वायरल होने की पूरी संभवना है।

TikTok की तरह उपयोगकर्ता अपने Reels को म्यूजिक की एक व्यापक सूची के साथ मिक्स कर सकते हैं, या अपने Meme का रीमिक्स बनाने के लिए किसी और के वीडियो से ऑडियो भी ले सकतें हैं।

Reels को फ़िलहाल iOS और Android पर लॉन्च तो कर दिया गया है लेकिन यह सुविधा सिर्फ़ ब्राजील तक ही सीमित है जहां इसे Cenas कहा जाता है।

Reels के जरिये Instagram उन बिलियन ग्राहकों को टारगेट करना चाहता है जो ऐसे फीचर को पसंद करने के कारण TikTok जैसे प्लेटफ़ॉर्म से जुड़े हुए हैं।

हालाँकि Instagram ने जो एक सूझ-बुझ का इस्तेमाल ऐसे भी किया है कि इस फीचर के लिए Facebook के Lasso की तरह कोई अलग ऐप न निकाल कर अपनी पहले से लोकप्रिय ऐप में ही इस सुविधा का आगाज़ किया है। 

हालाँकि इतने सालों से Instagram ने अपने पोस्ट और स्टोरी फीचर के चलते जो छवि बनायीं है उसको पीछे छोड़ते हुए या उके साथ इस नए फीचर के साथ TikTok की तरह की पहचान बना पाना कंपनी के लिए थोड़ी मुश्किल वाला काम जरुर साबित हो सकता है। 

इस बीच आपको बता देते हैं कि Instagram ने सबसे पहले ब्राजील को क्यों चुना? दरसल संभावित तौर पर Reels को पहले ब्राज़ील में शुरू करने से Instagram के लिए इस फीचर को इस्तेमाल करने वाले उपयोगकर्ताओं को ऑन बोर्ड करना आसान हो जाएगा।

दरसल आपको बता दें ब्राजील में Instagram के पास एक बड़ा उपयोगकर्ता आधार है, जो म्यूजिक इत्यादि में काफी दिलचस्पी रखता है।

और ब्राजील को चुनने का सबसे बड़ा कारण यह भी है कि यह भारतीय बाज़ार की तरह अभी भी पूरी तरह से TikTok से ग्रस्त नहीं।

इसका संकेत Facebook के  सीईओ मार्क जुकरबर्ग के Lasso को पेश करते वक़्त के बयान से भी मिलता है, जब उन्होंनें कहा था,

“हम पहले यह देखने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या हम इसे उन देशों में लोकप्रिय बना सकतें हैं जहाँ TikTok उतनी मजबूती से मौजूद नहीं है।”

और अब ऐसा लगता है कि Facebook के ही मालिकाना हक़ वाले Instagram ने भी इसको वायरल बनाने के लिए इसी रणनीति के इस्तेमाल का मन बनाया है।

हालाँकि यह तो वक़्त ही बताएगा कि क्या Instagram Reels दुनिया में TikTok की ही तरह लोकप्रियता हासिल करते हुए लोगों के बीच अपनी जगह सुनिश्चित कर पाएगी या नहीं? 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *