नीदरलैंड में अपने शुरुआती टेस्टिंग के बाद अब Disney+ को आधिकारिक तौर पर अमेरिका और कनाडा में आज लॉन्च कर दिया गया है।

इस प्लेटफ़ॉर्म पर आपको एक दिलचस्प लाइनअप मिलेगा, जिसमें सबसे पहली लाइव एक्शन Star Wars सीरीज, “The Mandalorian” के पहले एपिसोड के साथ ही Disney, Pixar और Marvel की फिल्में और शो देखने को मिलेंगें और साथ ही ‘The Simpsons’ पहले 30 सीज़न भी।

दिलचस्प यह है Disney+ वेब, iOS, Android, Roku, कई Smart TVs के साथ ही Amazon Fire TV पर भी उपलब्ध करवाया गया है और साथ ही इसकी मासिक कीमत महज़ $6.99 ही तय की गई है।

वैसे आपको बता दें यह Disney की पहली स्ट्रीमिंग सेवा नहीं है। इससे पहले इसने पिछले साल ESPN+ के लांच के साथ ही Fox के अधिग्रहण के साथ Hulu के ऑपरेशन पर भी नियंत्रण हासिल कर लिया था।

साथ ही Disney ने Disney+, ESPN+ और Hulu के लिए एक संयुक्त पैकेज भी बनाया है, जिसको Disney Bundle के नाम से जाना जाता है, यह $12.99 की मासिक कीमत पर उपलब्ध है।

इसके साथ ही आपको बता दें Disney भारत के सबसे बड़े OTT प्लेटफ़ॉर्म, Hotstar का मालिक भी है, और अब यह एक और विकासशील एशियाई देश में Hotstar को लांच करने की योजना बना रहा है।

साथ ही छले हफ्ते न्यूयॉर्क सिटी में एक प्रेस इवेंट में डायरेक्ट टू कंज्यूमर और इंटरनेशनल चेयरमैन केविन मेयर ने Dinsey+ के बारे में बोलते हुए कहा कि 

“हमारे स्ट्रीमिंग कलेक्शन के गहनों का यह ताज है।”

हालाँकि एक बात जो हम आपको साफ़ कर दें Disney+ के लांच का मलतब यह कतई नहीं है कि इस प्लेटफ़ॉर्म में ही अब सभी फिल्मों का पर प्रीमियर होगा? जी हाँ! अभी भी Marvel की बड़ी फिल्मों को पहले सिनेमाघरों में ही पेश किया जाएगा।

हालाँकि कुछ समय बाद वह इस प्लेटफ़ॉर्म में अपनी जगह बनाते नज़र आया सकती हैं।

साथ ही बता दें कि कंपनी द्वारा इस प्लेटफ़ॉर्म की सेवा के पहले साल में करीब ओरिजिनल कंटेंट को लेकर $1 बिलियन खर्च किये जाने की उम्मीद है और साथ ही 2024 तक यह बढ़कर $2.5 बिलियन तक जा सकता है।

इस बीच ऐसी भी खबरें हैं कि अपने पहले वर्ष में Disney+ करीब 30 Original सीरीज और 15 फिल्मों का विशेष प्रीमियर करता नज़र आ सकता है। वहीँ कुल तौर पर इसके 7,500 टीवी एपिसोड और 500 से अधिक फिल्मों की लाइब्रेरी को होस्ट करते नज़र आने की उम्मीद की जा रही है।

इसके साथ ही कंपनी को उम्मीद है कि वह 2024 तक Disney+ के माध्यम से 60 से 90 मिलियन Paid Subscriber आधार समेटे होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.