paytm-confirms-ipo-the-tech-portal

भारत के सबसे बड़ा डिजिटल पेमेंट प्लेटफ़ॉर्म Paytm ने एक बड़ी घोषणा करते हुए देश के भीतर टेक स्टार्टअप्स में लगभग 500 करोड़ रूपये की फंडिंग देने का ऐलान किया है।

जी हाँ! सही सुना आपने 500 करोड़ रूपये का फंड, लेकिन आपको बता दें Paytm ने आगे बताया कि कंपनी इस फंड के जरिये आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस और Big Data जैसी तकनीकी समाधानों से लैस स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने का मन बना चुकी है।

एक बयान में Paytm ने कहा,

“कंपनी ने शुरुआती चरण के स्टार्टअप्स में फंडिंग के लिहाज़ से 500 करोड़ रूपये का फंड तैयार किया है, यह डिजिटल तंत्र को बढ़ाने वाली तकनीकों को बढ़ावा देने के मकसद से इस्तेमाल किया जायेगा।”

इसके साथ ही Paytm के डिप्टी चीफ फाइनेंसियल ऑफिसर विकास गर्ग ने कहा,

“हमारा लक्ष्य डिजिटल क्रांति के लाभ को देश के हर एक इंसान तक पहुँचाने का है, ताकि उन्हें इन तकनीकों का लाभ देते हुए अपने देश के मिशन के साथ अच्छी तरह से जोड़ा जा सके।

“हम ऐसे स्टार्टअप्स के साथ भागीदारी करना चाहते हैं जिनके पास वाकई तकनीकी क्षेत्र के विकास की क्षमता हो। Paytm का मानना ​​है कि भारत का उद्यमी तंत्र अनोखा है और यह अच्छी तरह से विकसित हो रहा है।”

आपको बता दें भले ही चुनिंदा क्षेत्रों में निवेश का ऐलान Paytm पहली बार कर रहा हो, लेकिन Paytm निवेशक के तौर पर कोई नया नहीं है।

Mint की एक रिपोर्ट को आधार माने तो कंपनी हर साल स्टार्टअप्स के अधिग्रहण से लेकर उनमें निवेश आदि में हर साल $30 मिलियन खर्च करती है।

इसके द्वारा निवेश प्राप्त करने वाले स्टार्टअप्स में Insider, Nearbuy, Loginext, Ticket New, Hungerbox, Nightstay, QRQL और RecruiterGrid जैसे नाम भी शुमार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *