अब तो ऐसा लगता है Alibaba की Singles’ Day Sale होती ही सिर्फ़ रिकार्ड्स बनाने के लिए हैं। जी हाँ! सही समझा आपने एक बार फ़िर से Alibaba की Singles’ Day सेल्स में कुछ नए रिकॉर्ड बने हैं।

और हमेशा की तरह ही इस बार फ़िर इस चीनी ई-कॉमर्स दिग्गज़, Alibaba के Singles’ Day Sale की बिक्री के आँकड़ो ने सबको चौंका दिया है। कंपनी के अनुसार उसके इस मेगा ऑनलाइन शॉपिंग कार्निवल के पहले नौ घंटों में ही इसने $23 बिलियन से अधिक की कमाई दर्ज की।

आपको बता दें यह आँकड़ा पिछले साल के पैमाने पर हासिल किए गए 126.72 बिलियन युआन से 25% अधिक है।

खास यह रहा कि पिछले साल की ही तरह इस बार फ़िर Alibaba ने एक लाइव काउंटर और मनोरंजन सेक्शन चलाया, जिसके जरिये इस दिन कि बिक्री संबंधी आँकड़े सार्वजानिक तौर पर प्रदर्शित किये जाते हैं।

इसके साथ ही इस साल कंपनी ने बिक्री के लिए और भी ग्राहकों को लुभाने के लिए Taylor Swift को भी मंच पर शामिल किया। बिक्री के पहले 90 मिनटों में ही कमाई का आँकड़ा $16.3 बिलियन के पार चला गया,  जो कंपनी के पिछले साल की कुल कमाई गई राशि के 50 प्रतिशत से भी अधिक है।

पिछले साल Alibaba ने 27% की बढ़त दर्ज करते हुए 213.5 बिलियन युआन (उस समय के हिसाब से $30.7 बिलियन) के आँकड़े को छुआ था।

हैरान यह भी करता है कि इस सेल ने सिर्फ़ 24 घंटे के दौरान उतनी बिक्री दर्ज़ की जितनी शायद Thanksgiving से शुरू होकर Cyber Monday तक 5 दिन चलने वाले अमेरिकी शॉपिंग फ़ेस्टिवल में भी नहीं हुआ।

चीन से लेकर रूस और अर्जेंटीना तक के अनुमानित आधे बिलियन दुकानदारों ने iPhones से लेकर रेफ्रिजरेटर और काजू तक सब कुछ Alibaba की साइट से ख़रीदा।

हालाँकि आँकड़ो से अलग अक्सर विशेषज्ञों ने कहा है कि यह Alibaba को नुकसान की ओर ही ले जाती है। ऐसा इसलिए भी क्यूंकि इस सेल के दौरान प्लेटफ़ॉर्म पर काफी डिस्काउंट दिया जाता है, जिसका बहुत सा हिस्सा कंपनी को ही झेलना पड़ता है।

हालाँकि वहीँ कुछ लोग यह भी मानते हैं कि Alibaba इसके जरिये अपने विशालकाय स्वरुप और परिणामों का प्रदर्शन करता है और उससे कंपनी को कुछ वास्तविक लाभ भी मिलता हैं।

आपको बता दें Singles’ Day नामक यह सेल दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन शॉपिंग कार्निवल के रूप में हर साल 11/11 की तारीख को ही आयोजित की जाती हैहै। आपको बता दें इस तारीख में ‘1’ दरसल Singles का प्रतीक हैं, जिन्हें चीन में ‘डबल इलेवन’ के तौर पर भी जाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.