यह तो सबको पता है कि Softbank के प्रमुख Masayoshi Son भी मान चुकें हैं कि WeWork में उनके द्वारा किया गया निवेश उनकी एक ग़लती रही। और वह इसको एक गलत फ़ैसले के तौर पर देखते हैं।

लेकिन जब पैसों के नुकसान की बात हो तो शायद माफ़ी या गलती को मान लेना ही काफी नहीं होता है, और ख़ासकर तब पैसों के नुकसान का आँकड़ा बिलियन में हो जाए।

खैर! Softbank के अधिग्रहण के बाद भी WeWork की परेशानी कम होती नज़र नहीं आ रही है। दरसल असफ़ल IPO के प्रयास ने कंपनी के निजी इक्विटी मूल्यों को बुरी तरह से प्रभावित किया है। और अब लगता है इसके लिए कंपनी को कानूनी कार्यवाई भी सहनी पड़ सकती है।

दरसल कंपनी के छोटे शेयरहोल्डर्स अब WeWork, पूर्व सीईओ Adam Neuman और Softbank के खिलाफ़ इस गड़बड़ी को लेकर मुकदमा दायर करने की तैयारी कर रहें हैं।

Reuters की एक रिपोर्ट के मुताबिक WeWork की एक पूर्व कर्मचारी Natalie Sojka ने कंपनी के डायरेक्टर्स पर उनके जैसे छोटे शेयरहोल्डर्स के प्रति कंपनी की जिम्मेदारी को ढंग से न निभाने का आरोप लगाया है। 

दिलचस्प तो यह है कि यह आरोप क़ानूनी तौर पर एक मुक़दमे के रूप में भी दर्ज किया गया है और उम्मीद यह है कि इस खबर के बाहर आने के बाद Natalie Sojka जैसे अन्य छोटे शेयरहोल्डर्स भी इन आरोपों के साथ सामने आ सकतें हैं। 

असल में अपने इस मुकदमे में Natalie Sojka ने कंपनी के बोर्ड पर Softbank द्वारा WeWork को बचाने के लिए इजाज़त देने का आरोप लगाया है। आपको याद दिला दें Softbank ने “फायर-सेल” की कीमत पर Neuman को $1.7 बिलियन का एक्जिट पैकेज देते हुए अपनी हिस्सेदारी को 29% से 80% तक बढ़ा लिया है।

आपको बता दें कि Softbank और इसके Masayoshi Son उन 10 लोगों में से एक हैं जिन्हें इस मुक़दमे में आरोपी बनाया गया है।

वहीँ इस बीच Reuters को दिए एक बयान में WeWork के प्रवक्ता ने कहा कि

“WeWork का मानना ​​है कि इस मुकदमे का कोई ठोस आधार ही नहीं है।”  

आपको बता दें कि WeWork के अपने IPO के प्रयासों को एक बड़ा झटका लगा था जिसके बाद कंपनी की वैल्यूएशन $47Bn से घटाकर $5.9Bn हो गयी थी। वैसे यह कुछ महीनें पहले ही की बात है। 

हालाँकि यह मूल्य उस समय कंपनी में Softbank द्वारा किये गये कुल निवेश से कम था। इसके बाद कंपनी के भीतर कई ऐसी चीज़ें आई जो कंपनी के लिए किसी लिहाज़ से सही नहीं थी और खास यह था कि इन खामियों को लेकर कंपनी के फाउंडर Adam Neuman और उनका परिवार भी संदेह के घेरे में रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.