काफी समय से जिस फीचर की माँग की जा रही थी, आख़िरकार WhatsApp ने वह उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध करवा ही दिया है। जी हाँ! हम बात कर रहें हैं ‘WhatsApp Group Adding’ फीचर को लेकर, जिसकी वजह से अक्सर कई उपयोगकर्ताओं की शिकायत रहती थी कि बिना उनकी इजाज़त कोई भी Contact उन्हें किसी भी ग्रुप में जोड़ देता है।

दरसल जैसा शायद आपको याद हो कुछ ही महीनें पहले WhatsApp इस फीचर से जुटा एक सीमित अपडेट प्रदान किया था, जिसके तहत उपयोगकर्ताओं एक चुनिंदा समूह को अनुमति दी गई (केवल भारतीय उपयोगकर्ताओं के सन्दर्भ में), जिसके तहत वह यह चुन पाएं कि कौन उन्हें समूहों में जोड़ सकता है।

हालांकि यह सुविधा कभी व्यापक तौर पर पेश नहीं की गई थी, दरसल इसके तहत आपको चुनने के लिए ‘Nobody’, ‘Everybody’ और ‘Your contacts’ जैसे विकल्प ही दिए गए। आप इसमें किसी एक चुनिंदा Contact का चुनाव नहीं कर सकतें थे, जिसको आप Group Adding को लेकर बैन कर सकें।

लेकिन अब कंपनी ने एक नया अपडेट जारी किया है, जिसके जरिये अब उपयोगकर्ता अपने Contact List में से चुनिंदा लोगों का चुनाव कर सकता है कि वह अपने Contacts में से किस-किस को ‘Group Adding’ के फीचर से बैन करना चाहता है और किस-किस को नहीं।

दिलचस्प बात यह है कि यह नया अपडेट जल्द ही वैश्विक स्तर पर पेश कर दिया जाएगा, ताकि आप पूरी तरह से Groups Adding के फीचर को नियंत्रित कर पाएं।

आपको बता दें कि इस फीचर के इस्तेमाल के लिए आप Settings में जाकर Account > Privacy > Groups में पायेंगें कि आपको तीन विकल्प प्रदान किये गये हैं, जो क्रमशः “Everyone,” “My Contacts,” या “My Contacts Except” के टैग से मौजद हैं। “My Contacts” के जरिये आप अपनी contact बुक के लोगों को और “My Contacts Except” के जरिये आप चुनिदा लोगों को Group Adding के फीचर से बैन कर सकतें हैं।

इसके साथ ही अब Admin जिसको आपने Group Adding से बैन किया होगा, वह आपको एक प्राइवेट चैट पर Group ज्वाइन करने का Invite भेज सकता है, जिसके बाद Group को ज्वाइन करना या न करना पुर्णतः आप पर निर्भर करेगा। आपको बता दें कि इस Invite लिंक की समय सीमा 3 दिन बाद समाप्त हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *