Now Reading
ई-कॉमर्स मार्केटिंग स्टार्टअप RetainIQ ने हासिल किया लगभग ₹17.2 करोड़ का निवेश

ई-कॉमर्स मार्केटिंग स्टार्टअप RetainIQ ने हासिल किया लगभग ₹17.2 करोड़ का निवेश

ecommerce-marketing-startup-retainiq-raises-funding

RetainIQ – Startup Funding News: देश में इंटरनेट के प्रसार के बाद से ही ई-कॉमर्स काफ़ी लोकप्रिय सेक्टर बनकर उभरा है, जिसमें अब तमाम छोटे-बड़े खिलाड़ी अपने-अपने दाँव लगाते नज़र आते रहते हैं।

पर ज़ाहिर है इन ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म को आज के प्रतिद्वंदी दौर में मुक़ाबले में बने रहनें के लिए मार्केटिंग सहित तमाम टूल्स व तरीक़ों की ज़रूरत पड़ती है। इसके चलते, आज मार्केटिंग के रूप में एक व्यापाक सेक्टर भी तैयार हो चुका है, जहाँ कई कंपनियाँ इनोवेशन व तकनीक को मिलाकर दिलचस्प समाधान पेश कर रही हैं।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

और इसी सेगमेंट में कार्यरत, ई-कॉमर्स मार्केटिंग स्टार्टअप – RetainIQ ने अपने हालिया फ़ंडिंग राउंड में $2.3 मिलियन (लगभग ₹17.2 करोड़) का निवेश हासिल किया है।

कंपनी के लिए इस निवेश दौर के नेतृत्व दिग्गज़ निवेशक फ़र्म, Accel Partners के द्वारा किया गया।, जिसमें Hauz Khas Ventures, लंदन आधारित Creator Collective Capital ने भी भाग लिया। 

इसके साथ ही Unicommerce के संस्थापक अंकित पृथि (Ankit Pruthi) – करुण सिंग्ला (Karun Singla) और विभु गर्ग (Vibhu Garg), Upgrad के सह-संस्थापक मयंक कुमार (Mayank Kumar), Ally.io के संस्थापक वेत्रि वेल्लोरे (Vetri Vellore), Brightchamps के संस्थापक रबी भूषण कुमार (Ravi Bhushan Kumar) और GroMo के संस्थापक अंकित खंडेलवाल (Ankit Khandelwal) ने भी इस निवेश में भाग लिया। 

दिलचस्प रूप से RetainIQ की शुरुआत जून 2021 में सीताकांता रे (Sitakanta Ray), अर्पित गुप्ता (Arpit Gupta) और सुलक्षण कुमार (Sulakshan Kumar) के द्वारा की गई।

RetainIQ
RetainIQ

कंपनी प्राप्त की गई इस नई पूंजी का इस्तेमाल अपने संचालन को तेजी से बढ़ाने, प्रोडक्ट डिवेलप्मेंट में तेजी लाने और इंजीनियरिंग, बिक्री, मार्केटिंग और अन्य विभागों में अपनी मुख्य टीमों का विस्तार करने को लेकर करती नज़र आएगी।

नए निवेश को लेकर RetainIQ के सह-संस्थापक अर्पित गुप्ता ने कहा;

See Also
byjus-india-ceo-arjun-mohan-resigns-raveendran-byju-will-take-charge

“ग्लोबल रिटेल इंडस्ट्री फ़िलहाल एक बड़े बदलाव से गुजर रही है। आने वाला भविष्य ई-कॉमर्स से ही जुड़ा हुआ है और महामारी ने इस बदलाव को अपनाने में और तेज़ी ला दी है।”

“हम देख सकते हैं कि कैसे Shopify ने ऑनलाइन रिटेल विक्रेताओं को बढ़ने के लिए एक सुरक्षित स्थान की पेशकश की है, और इस दिशा में वो आज $100 बिलियन से अधिक मूल्य वाली कंपनी बन गई है, जो ख़ुद के ईकोसिस्टम में कई यूनिकॉर्न को जोड़े हुए है।”

वहीं Accel Partners India के पार्टनर सुब्रत मित्रा (Subrata Mitra) ने कहा;

“ई-कॉमर्स ब्रांडों के लिए ग्राहकों को आकर्षित करने की लागत लगातार बढ़ रही है, और उसके साथ ही एक ग्राहक को जोड़े रखने की चुनौती भी। हम इन्हीं चुनौटियों को हल करने को लेकर RetainIQ के प्रयासों के साथ जुड़ने को लेकर बेहद उत्साहित हैं।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.