Now Reading
पानी के लिए हाहाकार, बिजली संयंत्र ठप, पूरा देश 2 दिन के लिए बंद!

पानी के लिए हाहाकार, बिजली संयंत्र ठप, पूरा देश 2 दिन के लिए बंद!

  • अल नीनो की वजह से सूखे की मार झेल रहा इक्वाडोर.
  • इक्वाडोर में ऊर्जा आपातकाल की घोषणा.
Energy crisis due to water shortage in Ecuador

Energy crisis due to water shortage in Ecuador: अल नीनो की वजह से सूखे की मार झेल रहा इक्वाडोर में अब बिजली संकट की दोहरी मार पड़ी है। मिली जानकारी के अनुसार दक्षिणी अमेरिकी देश इक्वाडोर में दिनों दिन ऊर्जा संकट गहराता जा रहा है।

काफ़ी लंबे से सूखे की मार झेल रहा देश के ऊर्जा संयंत्रों में पानी की कमी बताई जा रही है, इक्वाडोर ऊर्जा के लिए बहुत अधिक पानी से बिजली उत्पादन करने वाले संयंत्रों में निर्भर करता है परन्तु हाल के समय में बारिश न होने की वजह से देश में जलस्तर में कमी आई है।

सरकार ने इस मुसीबत से निकलने के लिए देश में दो दिन का पूर्ण बंद का एलान किया है। राष्ट्रपति डेनियल नोबोआ ने 18 और 19 अप्रैल को इक्वाडोर में सभी निजी और (Energy crisis due to water shortage in Ecuador) सरकारी व्यवसायों और कार्यालयों को बंद रखने के आदेश जारी किए हैं।

देश में ऊर्जा आपातकाल की घोषणा

इससे पूर्व ही देश में ऊर्जा आपातकाल की घोषणा की जा चुकी है, देश में नागरिकों से कम से कम बिजली खपत करने का आग्रह सरकार की ओर से किया गया है। नागरिकों से घर से ही काम करने की सलाह दी गई है, इसके अलावा इक्वाडोर सरकार में मंत्री अरोबो पेना ने देश के सभी नागरिकों को संबोधन में कहा था कि,

“हम सभी इक्वाडोरवासियों से पानी की हर बूंद और हर किलोवाट बिजली की अहमियत को देखते हुए बचत करने का आह्वान करते हैं।”

See Also
maldives-president-election-india-china-connection

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

ड्रग माफिया के चुंगल में फंसा देश

इक्वाडोर पहले ही देश में आंतरिक हिंसा से जूझ रहा है, देश में दो ड्रग्स माफियों के बीच काफ़ी संघर्ष हो रहे है। आपकों बता दे, मैक्सिकन और कोलंबियाई ड्रग माफियाओं के वर्चस्व को लेकर इस साल की शुरुआत से यहां भीषण हिंसा हो रही है। देश का एक बेहद ही खूंखार अपराधी जोस एडोल्फो मासियास के जेल से भागने के बाद देश के कई हिस्सों में हिंसा पहले से अधिक बढ़ गई थी। ऐसे में दक्षिणी अमेरिकी देश में ऊर्जा संकट ने उसे और अधिक मुसीबत में डाल दिया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.